Mumbai Airport: दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डे में से एक मुंबई अंतर राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने यात्रियों को ख़ास तोहफ़ा दिया है. देश के विमानन उद्योग को बढ़ावा देने वाले अग्रणी प्रयासों के निरंतर प्रयास में 1 नवंबर 2022 से मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने विशेष रूप से निजी जेट विमानों के लिए सभी नए, पुनर्निर्मित सामान्य विमानन टर्मिनल सुविधा का शुभारंभ किया है.


छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA) ने अपने यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधा उपलब्ध कराते हुए अपने नए संशोधित जनरल एविएशन (GA) टर्मिनल की शुरुआत की. जीए टर्मिनल को बेहद खूबसूरत और शानदार इंटीरियर से सजाया गया है जो यात्रियों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार है. GA टर्मिनल यात्रियों के लिए 24 घंटे सहायता के लिए स्टाफ़, टर्मिनल बटलर सेवा के साथ विस्तृत लाउंज प्रदान करता है.


इन सुविधाओं से लैस है जीए टर्मिनल


इस GA टर्मिनल में अतिथि बैठक और सम्मेलन कक्ष सुविधाओं को अत्याधुनिक ऑडियो और वीडियो के साथ पहले से आरक्षित किया जा सकता है. CSMIA का GA टर्मिनल, 753.26sq में फैला हुआ है.  हवाई अड्डे से चार्टर्ड उड़ानों के माध्यम से उड़ान भरने वाले यात्रियों की आवाजाही और सुगम यात्रा के उद्देश्य से टर्मिनल का निर्माण किया गया है. मुंबई एयरपोर्ट के अधिकारी ने टर्मिनल के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘ मुंबई हवाई अड्डे पर बिल्कुल नया जीए टर्मिनल एक आधुनिक और बड़ी जगह पर बनाया गया टर्मिनल है जो हर समय यात्रियों की सुरक्षा और भलाई को प्राथमिकता देता है. 


टर्मिनल सीमा शुल्क और आप्रवासन के साथ कुशल प्रसंस्करण क्षेत्र प्रदान करता है और निजी जेट विमानों के लिए तत्काल पहुंच इसी टर्मिनल से है. इसके अलावा, एक्सेस कंट्रोल सिस्टम, वाई-फाई सेवाएं, आईटी सिस्टम एकीकृत सिस्टम होने से, यात्रियों को कम से कम  समय के साथ बोर्डिंग पास, समर्पित पोर्टर सेवा, चेक इन और हैंड बैगेज प्रोसेसिंग जैसे सभी इंटरैक्शन बिंदुओं के माध्यम से कुशलतापूर्वक संसाधित किया जाता है. साथ ही टर्मिनल हमारे विशेष जरूरतों वाले यात्रियों के लिए पूरी तरह से सुलभ है.


यात्रियों को उड़ान में सवार कराना प्राथमिकता


टर्मिनल हर घंटे 50 से अधिक यात्रियों को संभाल सकता है. इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि यात्री हर बार समय पर अपनी उड़ानों में सवार हों सके. जीए टर्मिनल और नए विकसित जनरल एविएशन एयरक्राफ्ट पार्किंग स्टैंड के सह-स्थित होने के साथ, यात्रियों को कुछ ही समय में बोर्डिंग या डी-बोर्डिंग के लिए विमान से आने-जाने में आसानी होगी.


ये भी पढ़ें: Udaipur News: उदयपुर एयरपोर्ट ने जारी किया विंटर शेड्यूल, कुल आठ शहरों के लिए उड़ान भरेंगी फ्लाइट्स