मुंबई: साकीनाका क्षेत्र से दो बांग्लादेशी नागरिकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. मोबाइल की जांच करने पर पुलिस को उनके बांगलादेशी नागरिक होने के सबूत मिले. जांच के दौरान, पुलिस को चौंकाने वाली जानकारी मिली कि इन बांग्लादेशियों ने स्थानीय स्तर पर दस्तावेज तैयार करने के लिए दो विधायकों के लेटर हेड का इस्तेमाल किया था.


एआईएमआईएम के विधायक समेत कुल सात विधायकों के लेटर हेड मिले हैं. ये लेटर हेड एआईएमआईएम विधायक मुफ्ती मोहमद इस्माइल अब्दुल खालीक और शेख आसिफ शेख राशिद के नाम के हैं. अब इन विधायकों द्वारा पत्र दिया गया था कि वे नकली हैं, मुंबई पुलिस इसकी जांच कर रही है. विधायक मौलाना मुफ्ती मुहम्मद इस्माइल अब्दुल खालिक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि फर्जी पासपोर्ट बनाने वाले फर्जी लेटर हेड भी बना सकते हैं.


बांग्लादेशी नागरिक अपने मोबाइल से विभिन्न एप्स के माध्यम और इंटरनेट के माध्यम से बांग्लादेश में रहने वाले अपने परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क में थे. पुलिस को सबूत मिले और उनके खिलाफ पासपोर्ट एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है.


पुलिस को दोनों बांग्लादेशी नागरिकों से पूछताछ करने के बाद पता चला कि मुंबई में एक एजेंट है जो बांगलादेशी नागरिक जब मुंबई आते थे तो उनके लिए मुंबई में घर और भोजन की व्यवस्था करता था और फिर उन्हें यहां रहने के लिए भारतीय पहचान पत्र दिलाने में मदद करता था.


एजेंट को गिरफ्तार करने और आगे की जांच करने के बाद, एजेंट के पास से बांग्लादेशी नागरिकों का भारतीय पासपोर्ट मिला. पुलिस ने मुंबई में एजेंट को गिरफ्तार किया और उससे पूछताछ की. नासिक जिले के मालेगांव के एक एजेंट से वो बांगलादेशी नागरिकों का पासपोर्ट और आधार कार्ड बनवा के देता था, ऐसी जानकारी पुलिस को मिली थी. इसके बाद पुलिस ने मालेगांव से एक एजेंट को हिरासत में लिया जिसके पास से बांगलादेशी नागरिक का भारतीय पासपोर्ट मिला.


इसके बाद पुलिस ने एजेंट के घर की तलाशी ली, उसके पास से बड़ी मात्रा में अलग-अलग व्यक्तियों के पहचान पत्र मिले जिसकी जांच पुलिस कर रही है. पुलिस ये पता कर रही है कि ये पहचान पत्र असली हैं या नकली?



साथ ही आधार कार्ड बनाने के लिए एजेंटों की मदद कौन कर रहा था इसकी भी जांच पुलिस कर रही है. पुलिस को 55 आधार कार्ड, 34 पासपोर्ट, 28 पैन कार्ड, 8 राशन कार्ड, वोटिंग कार्ड, 187 बैंक और पोस्ट पासबुक, 19 रबर स्टैम्प और 29 स्कूल छोड़ने के प्रमाण पत्र मिले हैं जो एजेंट द्वारा बनाए गए थे. साथ ही कुछ चौंकाने वाले दस्तावेज भी मिले हैं.


मुंबई के लोगों के लिए बड़ी राहत, 244 जगहों पर BMC मुफ्त में करेगी कोरोना का टेस्ट