मुंबई: नेवी डे के मौके पर भारतीय नोसेना ने मुंबई के ऐतिहासिक गेट वे ऑफ़ इंडिया के सामने बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी और समुद्र में ड्रिल की झांकी पेश की गई. आज ही के दिन सन 1971 की लड़ाई में भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है. इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है.



इस मौके पर कमांडो ड्रिल, मार्कोस ने समुद्र में रेस्क्यू आपरेशन कर झांकी दिखाई. आसमान की एंजल्स कही जाने वाली चेतक हेलीकाप्टर, सीकिंग सी, कोमोव हेलीकप्टर ने गेट वे ऑफ़ इंडिया और ताज होटल के सामने समुद्र में ड्रिल कर लोगो को हैरत में डाल दिया. इस मौके पर नेवी स्कूल के बच्चों ने नेवी डांस के जरिए विशेष प्रस्तुति दी. इसके अलावा ड्रम बैंड लेजर शो ने इस आयोजन की खूबसूरती को और बढ़ा दिया.



बता दें कि पाकिस्तानी सेना ने 3 दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था. इस हमले ने 1971 के युद्ध की शुरुआत की थी. पाकिस्तान को इस युद्ध में मुह तोड़ जवाब देने के लिए 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' चलाया गया. यह अभियान पाकिस्तानी नौसेना के कराची स्थित मुख्यालय को निशाने पर लेकर शुरू किया गया. एक मिसाइल नाव और दो युद्ध-पोत की एक आक्रमणकारी समूह ने कराची के तट पर जहाजों के समूह पर हमला कर दिया. इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था. इस हमले में पाकिस्तान के कई जहाज नेस्तनाबूद कर दिए गए थे. इस दौरान पाकिस्तान के ऑयल टैंकर भी तबाह हो गए थे.



कराची हार्बर फ्यूल स्टोरेज के तबाह हो जाने से पाकिस्तान नौसेना की कमर टूट गई थी. कराची के तेल टैंकरों में लगी आग की लपटों को 60 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता था. बता दें कि कराची के तेल डिपो में लगी आग को सात दिनों तक नहीं बुझाया जा सका था.