मुंबई: मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच में इससे लड़ने के लिए हर मेडिकल उपचार की कोशिश की जा रही है. प्लाज्मा थेरेपी की कोशिश के बाद अब बीएमसी ने मुंबई के कई अस्पतालों में कोविड-19 की गंभीर बीमार मरीजों के उपचार के लिए एक नई दवा के प्रयोग की शुरुआत की है. बीएमसी ने एक विज्ञप्ति जारी की है जिसमें बताया है की ‘टोसिलिजुमैब’ नाम का इंजेक्शन गंभीर रूप से बीमार चल रहे मरीजों को लगाया जा रहा है और उनकी स्थिति में सुधार भी देखने को मिला है.


बीएमसी ने बताया है कि मुंबई के बीएमसी मेडिकल कॉलेज, सायन अस्पताल, नायर अस्पताल, केइएम और सेवन हिल्स अस्पताल में टोसिलिजुमब इंजेक्शन की शुरुआत कर दी गई है. अब तक कुल 40 मरीजों पर इसका उपयोग किया गया है जो इस वायरस से गंभीर रूप से प्रभावित थे और इनमें से 30 से ज्यादा मरीजों में उत्साहजनक परिणाम भी देखने को मिले हैं, कुछ मरीजों का इलाज पहले हो चुका है और उन्हें ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है. इस दवा से रोगियों की स्थिति में तेजी से सुधार आया है.



टोसिलिजुमैब नाम कि यह दवा चर्चा का का विषय बनी हुई है. दुनिया भर के कई अस्पतालों और मेडिकल एक्सपोर्ट्स में इस दवा को रिकमेंड किया है जिसके बाद बीएमसी ने इसके इस्तेमाल की शुरुआत की और इसका असर काफी प्रभावी देखने को मिला है.


दुनिया की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस ने लगाया 640691.75 अरब रुपये का चूना

जब लॉकडाउन के बीच अचानक दिल्ली कांग्रेस दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी