मुंबई: गांधीवादी मूल्यों को बढावा देने के लिए एक ट्रस्ट के जरिए मुंबई में आयोजित एक प्रदर्शनी में बीते छह दिन में महात्मा गांधी और विनोबा भावे से संबंधित करीब 8600 किताबें बिक चुकी हैं.



ट्रस्ट बॉम्बे सर्वोदय मंडल और गांधी बुक सेंटर के जरिए श्री बबूलनाथ मंदिर चैरिटीज की आर्थिक मदद से यह प्रदर्शनी राष्ट्रपिता की 70वीं पुण्यतिथि पर 29 जनवरी से तीन फरवरी तक हुतात्मा चौक और नाना चौक के गांधी बुक सेंटर पर आयोजित की गई. बाम्बे सर्वोदय मंडल के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि पुस्तकों की बिक्री में बढोत्तरी आज के समय में महात्मा के ज्ञान के उपयोगिता को रेखांकित करती है.


गांधी जी की शिक्षा आज बहुत उपयोगी है

बॉम्बे सर्वोदय मंडल के जरिए संचालित गांधी बुक सेंटर के प्रबंध न्यासी तुलसीदास सोमैया ने कहा, ‘‘डिजिटल दुनिया में, यह ज्ञात तथ्य है कि पुस्तकों की धीरे धीरे मौत हो रही है. लेकिन एक सप्ताह की प्रदर्शनी सह गांधीवादी पुस्तकों की बिक्री साबित करती है कि गांधी जी की शिक्षा आज बहुत उपयोगी है खासकर तब जबकि उनके विचारों का अनुसरण करने वाले युवा पीढी में बहुत हैं.’’ उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में सबसे ज्यादा बिकने वाली पुस्तकों में ‘‘गांधी आटोबायोग्राफी’’ ‘‘टाक्स आफ द गीता’’ और ‘‘सेलेक्टिड वर्क्स आफ महात्मा गांधी’’ शामिल हैं.