मुंबई: कुछ अलग करने वाले हर शख्स की चाहत होती है कि उसका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो. इसी मिशन के तहत आज मुंबई में लगातार गाने का विश्व रिकार्ड टूटा. भारत के गायकों ने नया विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए अपना नाम गिनीज बुक में दर्ज कराया. इससे पहले लगातार 792 घंटे लगातार गाने का रिकॉर्ड चीन के नाम था लेकिन भारत ने आज चीन का ये रिकॉर्ड तोड़ दिया.


दरअसल, नवीमुंबई में 35 दिन से गायकी का महा मैराथान चल रहा है. इसका नाम सिंगिंग मैराथान वर्ल्ड रिकार्ड रखा गया है. जिसमें देश के कोने-कोने से आये सैकड़ों गायकों का 43 दिनों तक लगातार 1000 घंटे गाने का उदेश्य है. जिसके तहत आज 793 घंटे जब लगातार गायकी के हुए तो चीन का 792 घंटे गाने का रिकार्ड टूट गया.


इस कार्यक्रम की पूरी रूप रेखा बनाने और आयोजन का जिम्मा महाराष्ट्र के गायक विराग वानखेड़े ने लिया है. विराग के मुताबिक नवीं मुंबई के खारघर में लिटिल वर्ल्ड मॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 800 गायक हिस्सा ले रहे हैं और अब तक करीब 9000 से ज्यादा गाने लगातार गाये जा चुके हैं. जिनका चयन करने और इस कार्यक्रम की तैयारी करने में करीब 8 महीने का वक्त लगा. इन कलाकारों का करीब 1000 घंटे लगातार गाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का उद्देश्य है. जो अपने देश के लिये एक स्वाभिमान और गौरव की बात होगी.


करीब 1000 घंटे तक लगातार चलने जा रहे गायन के इस कार्यक्रम में देश के कई राज्यों से आये गायकों ने हिंदी, मराठी, गुजराती, पंजाबी, राजस्थानी और इंग्लिश गाने लगातार गाये हैं. इस कार्यक्रम के आयोजक विराग वानखेड़े की मानें तो यह कार्यक्रम विभिन्न सामाजिक कार्यों जैसे बेटी पढ़ाओं बेटी बचाओं, ब्लड डोनेशन, ग्लोबल वार्मिंग, सेव वाटर जैसे अभियान को बढ़ावा देने और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से किया है. फिलहाल इस कार्यक्रम का समापन 22 दिसंबर को होना है. साथ ही इसमें शामिल होने वाले गायको में ये रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज करने की बेहद खुशी है.


यह भी पढ़ें-


इस साल भी नहीं होगी निर्भया के दोषियों को फांसी, माता-पिता 7 साल से कर रहे हैं इंतजार