नई दिल्लीः समुद्र के किनारे बसे शहरों के लिए बुरी खबर समाने आई है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले तीस साल में समुद्री जल स्तर एक फिट से लेकर तीन फिट तक बढ़ सकता है. ऐसा होने पर समुद्र किनारे बसे शहरों के लिए परेशानी का सबब सामने आ सकता है. समुद्र का जलस्तर बढ़ने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.


समुद्र का जलस्तर बढ़ने से प्रमुख रूप से कोच्चि, मोरमुगाओ, मुंबई, मंगलुरु, चेन्नई, विशाखापट्टनम और पारादीप समेत कुल 12 शहर के तटिय इलाकों पर असर देखने को मिल सकता है.


नासा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि समुद्र का जल स्तर तभी बढ़ेगा जब भीषण गर्मी के कारण ग्लेशियर पिघलेंगे. मतलब साफ है कि अगले तीस साल में तापमान में भी वृद्धि होगी.


तापमान बृद्धि को लेकर नासा ने कहा है कि दुनिया में अगर प्रदुषण को कम करने या रोकने के लिए अगर कारगर उपाय नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में कई तरह के खतरे सामने आएंगे.


नासा ने अपने प्रोजेक्शन टूल में दुनियाभर का नक्शा बनाकर दिखाया है कि कैसे-कैसे किस साल दुनिया के किस क्षेत्र में समुद्री जलस्तर कितना ऊपर चढ़ेगा. ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि जब नासा ने पूरी दुनिया में अगले कुछ दशकों में बढ़ने वाले जलस्तर को मापने का नया टूल बनाया है. इस टूल के जरिए उन देशों के समुद्री जलस्तर को मापा जा सकता है, जिनके पास तटीय क्षेत्र है.


बता दें कि आइपीसीसी हर 5 से 7 साल में दुनिया के पर्यावरण के हालत को लेकर रिपोर्ट पेश करता है. संस्था की ओर से इस साल पेश की गई रिपोर्ट बेहद चौंकाने वाले हैं.


भारत और अफगानिस्तान के बीच किन-किन सामानों का होता है आयात-निर्यात, यहां देखें लिस्ट