मुंबईः क्राइम ब्रांच ने 3 लोगों को गिरफ्तार किया है जो लोग हनी ट्रैप का इस्तेमाल कर बड़े नेताओं आईपीएस आईएएस अधिकारी बॉलीवुड के कलाकार और वरिष्ठ पत्रकारों से एक्सटॉर्शन की डिमांड करते थे. मुंबई क्राइम ब्रांच के ज्वाइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस मिलिंद भारंबे ने बताया कि यह आरोपी हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के बॉर्डर इलाके से गिरफ्तार किए गए हैं, ये लोग पहले सोशल मीडिया पर रिसर्च करते है जिसके बाद प्रतिष्ठित लोग जैसे कि आईपीएस,आईएसएस, नेता एमएलए, एमपी, बॉलीवुड के कलाकार और मीडिया के बड़े लोग लोगों को अपना टारगेट बनाते हैं.


गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि ये लोग पहले महिला के नाम पर फेंक सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल तैयार करते हैं जिसपर आकर्षक डीपी रक्खा जाता है और जिसे टारगेट करना होता है उसके सोशल मीडिया प्रोफाइल्स की बड़ी ही बारीकी से स्टडी करते हैं.


इसके बाद ये लोग एक साथ कई प्रतिष्टित लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं और उनमे से किसी ने भी अगर एक बार इनकी फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट कर लिया तो ये लोग बातचीत शुरू कर देते हैं.


ऐसे करते हैं न्यूड वीडियो प्ले


पहले तो ये लोग फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से बातचीत करते हैं और फिर इसी दौरान एक दूसरे का व्हाट्सएप नंबर एक्सचेंज कर लेते हैं. और फिर वीकेंड के समय जब अमूमन तौर पर लोग छुट्टी पर होते हैं तब ये वीडियो कॉल करते हैं जैसे ही इनका टारगेट इनका वीडियो कॉल उठाता है वैसे ही ये लोग किसी महिला का न्यूड वीडियो प्ले करते हैं .


जिसके बाद कई विक्टिम्स भी ऐसे वीडियो को देखने के बाद रिएक्ट करते है और फिर कॉलर इन तमाम चीजों को रिकॉर्ड कर लेते हैं फिर शुरू होता है इनका एक्टोशन का धंधा.


भराम्बे ने बताया कि जैसे ही वीडियो कॉल कट होता है वैसे ही टारगेट को दूसरा फोन कॉल आता है और इस बार एक आदमी कॉल करके धमकाना शुरू कर देता है, "तुमने मेरी बीवी के साथ कैसे इस तरह की हरकत की और अब मैं तुमपर करवाई करूंगा" जैसे ही आप डरने लगते हैं वैसे ही वो कहता है, "अगर तुम नही चाहते कि मैं लीगल एक्शन लूं तो तुम्हे मुझे पैसे देने होंगे" और अगर आपने पैसे देने से इनकार किया तो वे लोग एक छोटा सा वीडियो आपके व्हाट्सएप पर भेज देते है जिसमे आप उस महिला के साथ अश्लील बातचित जरते नजर आ रहे है इसके बाद वह कहते हैं, "अगर तुमने पैसे नही दिए तो तुम्हारा यह वीडियो हर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया जाएगा." इस तरह गिरफ्तार आरोपी आपसे थोड़े-थोड़े करके लाखो रुपये ऐंठ लेता है.


होती थी ट्रेनिंग


गैंग ने ऑनलाइन ट्रेनिंग की क्लास भी शुरू की है. इसमें स्पेशलाइज बनाया जाता है और नए-नए तरीके सीखाये जाते है. हर किसी को स्पेशलाइज बनाया जाता है. यानी कि नेताओ को टारगेट करने वाले अलग, ब्यूरोक्रेट्स को टारगेट करने वाले अलग, बॉलीवुड के कलाकारों को टारगेट करने वाले अलग और मीडिया के लोगों को टारगेट करने वाले एकदम अलग होते हैं.


मुंबईः तकनीकी खराबी के कारण दूसरे डोज का टार्गेट पूरा नहीं कर पा रही बीएमसी