Mumbai Cyber Fraud: मुंबई में साइबर अपराधियों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है. अक्सर कोई ना कोई वारदात सामने आ ही जाती है. अब एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें अपराधियों ने एक ही बैंक के तकरीबन 50 लोगों को चूना लगा दिया. दरअसल, मुंबई में बीते 1 हफ्ते के अंदर केवाईसी (KYC) अपडेट करने के नाम पर एक ही बैंक के करीब 50 ग्राहकों के साथ साइबर ठगी की गई है.


पीड़ित लोगों की लिस्ट में फिल्म अभिनेत्री श्वेता मेमन का नाम भी शामिल है. मुंबई पुलिस ने इस मामले में अब तक 40 से अधिक FIR दर्ज की है. इतनी बड़ी संख्या में लोगों से ठगी होने पर पुलिस को एक एडवाइजरी जारी करके लोगों को सावधान किया गया है. पुलिस ने अपनी एडवाजरी में लोगों से साफ कहा है कि बैंक में केवाईसी अपडेट से संबंधित आने वाले मैसेज से सावधान रहें. 


पुलिस ने क्या एडवाइजरी जारी की?


मुंबई पुलिस ने एडवाइजरी में लिखा, "कुछ लोग KYC अपडेट करने के नाम पर बैंक के ग्राहकों से लाखों रुपये की ठगी कर रहे हैं. ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है. अगर किसी व्यक्ति के मोबाइल पर केवाईसी अपडेट करने के नाम पर कोई मैसेज या लिंक आता है तो उस पर क्लिक ना करें. इस बात की जानकारी पुलिस को दें, ताकि साइबर ठगी से संबंधित व्यक्ति को बचाया जा सके."


अभिनेत्री ने आपबीती सुनाई


ठगी का शिकार अभिनेत्री श्वेता मेनन ने बताया, "बीते गुरुवार (2 मार्च) के दिन मुझे मेरे मोबाइल पर अज्ञात नंबर से एक मैसेज मिला. मैसेज में लिखा गया था- आपका बैंक एकाउंट ब्लॉक कर दिया गया है. अपना पैन कार्ड अपडेट करने के लिए मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करें."


उन्होंने कहा, "लिंक पर क्लिक करने के लिए जब पैन कार्ड का डिटेल भरा गया, उसके बाद नेट बैंकिंग वाला पेज ओपन हो गया. कुछ देर बाद मोबाइल पर एक ओटीपी वाला मैसेज मिला और उसके कुछ मिनटों बाद मेरे मोबाइल से 57 हजार रुपये निकाले जा चुके थे." उन्होंने कहा, "मैंने तुरंत इस बात की जानकारी पुलिस में दी है. मामला दर्ज करवाया है." अब पुलिस जांच कर रही है.


साइबर अपराध पर सरकार चिंतित


वहीं राज्य में साइबर ठगी के मामलों को लेकर उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी चिंता व्यक्त कर चुके हैं. फडणवीस ने विधानसभा में शुक्रवार (3 मार्च) को साइबर क्राइम पर जानकारी देते हुए कहा था, "मुंबई में साइबर अपराध मामलों में पिछले साल के मुकाबले 70 प्रतिशत वृद्धि हुई है."


डिप्टी सीएम ने राज्य विधान परिषद में एमएलसी विजय गिरकर के एक सवाल के जवाब में यह बात कही थी. उन्होंने आगे कहा था, "नवंबर 2022 तक एक साल की अवधि में मुंबई में साइबर धोखाधड़ी के कम से कम 4,286 मामले दर्ज किए गए."


ये भी पढ़ें-कहानी अतीक के उस बेटे की जो अब यूपी में है मोस्ट वांटेड, नाम है असद अहमद