Mumbai Cyber Fraud: इन दिनों साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) आम लोगों के लिए सिर दर्द बने हुए हैं. एक मामले में साइबर फ्रॉड ने गूगल (Google) पर मुंबई (Mumbai) के एक रिसॉर्ट के पेज में अपना मोबाइल नंबर पोस्ट कर रखा है. लोग जब उस नंबर पर फोन करते हैं तो वो जिम, रूम, स्विमिंग पूल या हॉल की बुकिंग के लिए ऑनलाइन एडवांस ले लेता है. जब ग्राहक होटल पहुंचते हैं तो पता चलता है कि उस होटल में उसकी बुकिंग ही नहीं है. एबीपी न्यूज़ ने भी साइबर ठग के मोबाइल नंबर पर बात की तो ठग ने संवाददाता से भी 10 हज़ार रुपये एडवांस ऑनलाइन पेमेंट मांगी. 


ज्यादातर जब भी किसी होटल या रिज़ॉर्ट में जाना होता है, तो मोबाइल पर उस जगह की जानकारी देखी जाती है. होटल या रिज़ॉर्ट पसंद आने पर दिए हुए मोबाइल नंबर पर फ़ोन करके या फिर ऑनलाइन के जरिए बुकिंग की जाती है. एक साइबर ठग ने इसी का फ़ायदा उठाया और रिज़ॉर्ट में बुकिंग करने वालों को लाखों रूपये का चुना लगा चुका है. 


ऐसे किया जा रहा फ्रॉड


मामला मुंबई के मलाड इलाक़े (Malad Area) में स्थित ग्रीन विलेज रिज़ॉर्ट का है. इस रिज़ॉर्ट में पिकनिक, मीटिंग, शादी या किसी भी सामाजिक कार्यक्रम के लिए बुकिंग होती है. रिज़ॉर्ट में स्विमिंग पूल, कमरे , जिम, प्ले ऐरिया भी हैं. यह सभी जानकारी गूगल पर उपलब्ध है. साइबर ठग में इसी गूगल की जानकारी में अपना मोबाइल नंबर पोस्ट कर दिया. अब जब भी कोई रिज़ॉर्ट में पिकनिक के लिए, रूम बुकिंग, शादी विवाह कार्यक्रम के लिए बुकिंग करने के लिए फ़ोन करता है, तो साइबर ठग फ़ोन उठाता है और अपने आप को रिज़ॉर्ट का सेल्स मैनेजर बताकर बुकिंग लेता है. ऑनलाइन एडवांस जमा करने को कहता है. ग्राहक दिए हुए नंबर या अकाउंट नंबर पर ऑनलाइन बुकिंग कर देता है. ऐसे 20 से अधिक ग्राहक ऑनलाइन ठगी का शिकार बन गए है. 


कई लोगों को लगा चुका चूना


ऑनलाइन बुकिंग करने वाला शख़्स जब रिज़ॉर्ट पहुंचता है, तो पता चलता है की ऐसी कोई बुकिंग हुई ही नहीं. रिज़ॉर्ट भी इससे परेशान हो गया है. गूगल से लेकर मुंबई पुलिस के सामने शिकायत करने पर भी साइबर फ्रॉड अपनी ठगी जारी रखे हुए था. रिज़ॉर्ट के प्रबंधक यशपाल राणा ने बताया, पिछले एक महीने से यह साइबर फ़्रॉड चल रहा है. रिज़ॉर्ट में 20 से अधिक लोग आ चुके हैं, जो कहते हैं कि उन्होंने रूम बुकिंग, पार्टी हॉल बुकिंग के लिए पैसे दिए है. कई ग्राहकों के 80 हज़ार रुपये तक ऐंठ लिए. 


इसकी शिकायत मुंबई पुलिस से की गई और गूगल से नंबर हटाने के लिए मेल लिखा है. होटल स्टाफ और खुद पुलिस भी इस ठग को फोन कर उसके झूठा होने की बात कह चुके हैं. मामले को लेकर एफआईआर (FIR) भी दर्ज हो चुका है लेकिन अब भी गूगल पर वो पेज भी है और वो बुकिंग के नाम पर ठगी भी कर रहा है.


ठगी का खुलासा किया 


एबीपी न्यूज़ संवाददाता मृत्युंजय सिंह ने साइबर ठग के मोबाइल नंबर पर ग्राहक बनकर फ़ोन किया. मृत्युंजय ने एक कार्यक्रम के लिए पार्टी हाल बुक करने की जानकारी और पैसे पेमेंट करने का तरीका पूछा. साइबर फ़्रॉड से हॉल बुकिंग और पैसे की जानकारी मांगी तो साइबर ठग 10 हज़ार रुपये एडवांस ऑनलाइन पैसे मांगने लगा. यहां तक कि क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर 30 प्रतिशत डिस्काउंट भी देने की बात कही.


जैसे ही मृत्युंजय ने अपनी असली पहचान बताई की वो एबीपी न्यूज़ रिपोर्टर है और पूछा की क्यों रिज़ॉर्ट का मैनेजर बनकर लोगों क़ो चुना लगा रहा है, तो साइबर फ़्रॉड के सुर बदल गए और मुंबई पुलिस को पकड़ने का चैलेंज देने लगा. फ़िलहाल मुंबई पुलिस ने साइबर फ़्रॉड के ख़िलाफ़ तीन FIR दर्ज किए है. गूगल पर इस फ़्रॉड का मोबाइल नंबर अभी भी मौजूद है और यह ठग लोगों को अपनी ठगी का शिकार लगातार बना रहा है. 


इसे भी पढ़ेंः- इसुदान गढवी होंगे गुजरात में AAP के सीएम फेस, अरविंद केजरीवाल ने किया एलान