मुंबई: मुंबई के रेलवे स्टेशन से कई बार ऐसी तस्वीरें सामने आती हैं, जिसमें लोग लापरवाही करते देखे जाते हैं और चलती ट्रेन से गिर जाते हैं, जिसमें उनकी जान को खतरा भी होता है. कुछ इसी तरह का हादसा मीरा रोड रेलवे स्टेशन पर दिखाई दिया पर सतर्क होम गार्ड के कॉन्स्टेबल ने फुर्ती दिखाई और बच्चे की जान बचा ली.


बांद्रा जीआरपी के सीनियर इंस्पेक्टर वी चौगुले ने बताया कि हमें यात्रियों की सुरक्षा करने के लिए 50 से 60 अतिरिक्त पुलिस बल के रूप में होम गार्ड दिए गए हैं, जिन्हें हम रात के समय अलग अलग ट्रेनों के महिलाओं के डब्बे में तैनात करते हैं.


23 मई की रात को हमारा होम गार्ड सय्यद बाबू शेख विरार की लोकल ट्रेन में महिला के डब्बे में तैनात थे. वो ट्रेन रात 11 बजकर 47 मिनट पर विरार से छूटी, जहां से एक महिला अपने पांच बच्चों के साथ यात्रा करने के लिए चढ़ी और वो सभी लोग दरवाजे के पास ही खड़े थे.


चौगुले ने बताया कि वो ट्रेन रात 12 बजकर 10 मिनट पर मीरारोड पहुंची और ट्रेन जैसे ही रुकने लगी वैसे ही उन 5 बच्चों में से एक बच्चा ट्रेन से नीचे गिर पड़ा और जैसे ही वो नीचे गिरा, वैसे ही होम गार्ड सय्यद बाबू शेख ने भी चलती ट्रेन से छलांग लगाई और बच्चे की जान बचा ली.


यह पूरा मामला स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया. पुलिस का कहना है कि अगर होम गार्ड ने थोड़ी सी भी देरी की होती तो बच्चा ट्रेन और प्लेटफॉर्म के गैप में गिर सकता था और उसकी जान पर भी बन सकती थी.


होम गार्ड के इस सराहनीय काम को देखते हुए जीआरपी कमिश्नर कैसर खालिद ने उन्हें 1000 रुपये का इनाम दिया. चौगुले ने लोगों से आह्वाहन किया है कि यात्रियों को लापरवाही से यात्रा नहीं करनी चाहिए. जब भी यात्रा करें, ट्रेन के अंदर बैठकर करें ना कि दरवाजे के पास.


Delhi HC ने दिल्ली सरकार को सतर्क रहने का दिया निर्देश, कहा 'मलेरिया और डेंगू का संकट बर्दाश्त नहीं होगा'