Mumbai News: मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन (Local Train) में महिला यात्रिओं की सुरक्षा-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुंबई रेलवे के सेंट्रल डिवीजन (मध्य रेलवे) ने मार्च 2023 तक अपनी लोकल ट्रेनों के सभी लेडीज कोचों में सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगाने का फैसला किया है.


साल 2021 में मुंबई डिवीजन के सेंट्रल रेलवे (Central Railway) की तरफ से 605 सीसीटीवी कैमरा महिला यात्रियों के डिब्बों में लगाए गए. मध्य रेलवे की तरफ से अब तक कुल 3,122 सीसीटीवी कैमरे महिला डिब्बों और अलग-अलग स्टेशन पर लगाए गए हैं. मुंबई में रोजाना हजारों की संख्या में महिलाएं लोकल ट्रेन में सफर करती हैं. 


महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे


महिला डिब्बों में सफर के दौरान किसी भी महिला यात्री के साथ अप्रिय घटना ना घटे, इसे ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे का यह प्रयास है कि अगले एक साल में मुंबई सेंट्रल डिवीजन के अंतर्गत आने वाली सभी लोकल ट्रेनों के महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाए. इन सीसीटीवी कैमरे में कैद होने वाली हर घटना पर नजर रखने के लिए सेंट्रल रेलवे की तरफ से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है. कंट्रोल रूम में आरपीएफ के जवान 24 घंटे महिला डिब्बों और स्टेशन परिसर में होने वाली गतिविधियों पर ध्यान रखेंगे. 


'मेरी सहेली' अभियान की शुरुआत 


मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के मुताबिक, "मुंबई डिवीजन का मध्य रेलवे महिला सुरक्षा को लेकर हमेशा ही से ही प्रयत्नशील रही है. महिला सुरक्षा को लेकर मध्य रेलवे की तरफ से कई प्रयास किए जाते रहे हैं. पिछले साल 'मेरी सहेली' अभियान की शुरुआत की गई थी. इसका उद्देश्य लंबी दूरी तय कर रही महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आरपीएफ और जीआरपी की महिला पुलिस उनकी मदद करती हैं." 


3,000 से ज्यादा सीसीटीवी लगे हैं


शिवाजी सुतार ने कहा, "अगर सफर के दौरान महिला यात्री को कोई समस्या है, तो जीआरपी और आरपीएफ की महिला पुलिस उन महिला यात्रियों की समस्या हल करने में उनकी सहायता करती हैं. इसी कड़ी में हमने महिला सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए मुंबई डिवीजन के सेंट्रल रेलवे के अंतर्गत चलने वाली सभी ट्रेनों के महिला डिब्बों में सीसीटीवी लगाने का फैसला किया है. अब तक कुल 3,000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो महिला कोच और स्टेशन परिसर में लगे हुए हैं. अगले एक साल में हम सेंट्रल ट्रेनों के सभी महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का काम पूरा कर लेंगे."


ये भी पढ़ें- 


Akhilesh on Aparna Yadav: अपर्णा यादव के बीजेपी में शामिल होने के बाद अखिलेश ने दी पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा


International Flights Suspension: 28 फरवरी तक सभी कमर्शियल फ्लाइट्स के आने-जाने पर रोक, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बड़ा फैसला