Mumbai News: मुंबई शहर में वायरल संक्रमण के प्रकोप से लोग अभी उबरे ही नहीं थे तभी एक नई बीमारी ने शहर में दस्तक दे दी है. सोमवार (14 नवंबर) को एक साल के बच्चे की मौत खसरे से हो गई. नगर निगम के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है. इस साल अब तक 126 बच्चे इसके संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.


बृह्नमुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि यह बच्चा नल बाजार इलाके का रहने वाला था. चिंचपोकली में बीएमसी द्वारा संचालित किये जाने वाले कस्तूरबा अस्पताल में पिछले हफ्ते से ही भर्ती था. सोमवार को उसकी मौत हो गई. डॉक्टरों के मुताबिक, “खसरा ब्रांको निमोनिया के साथ ही गुर्दे खराब होने व सेप्टीसीमिया” के कारण बच्चे की मौत हुई.


नगर निकाय के कर्मचारियों ने बताया कि मुंबई के कुछ इलाकों में खसरे का प्रकोप देखने को मिला है. सितंबर से कम से कम 96 बच्चे इससे संक्रमित पाए जा चुके हैं जबकि इस साल जनवरी से देखें तो यह आंकड़ा 126 है.

बनया गया है स्पेशल वार्ड

बीएमसी ने खसरा प्रभावित बच्चों के उपचार के लिए कस्तूरबा अस्पताल में एक विशेष वार्ड स्थापित किया है. जारी बुलेटिन के अनुसार, चार नवंबर से 14 नवंबर के बीच 61 बच्चों को खसरे जैसे लक्षणों के साथ कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनमें से 12 बच्चों  को सोमवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बीएमसी की ओर से कहा गया है कि  “खसरे में बच्चे को बुखार, सर्दी, खांसी और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं. इस बीमारी से  उन बच्चों में गंभीर रूप से  हो सकती हैं, जिन्हें आंशिक रूप से टीका लगाया गया है या जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है.”

3 सदस्यीय टीम का गठन

केंद्र सरकार ने इसके लिए 3 सदस्यीय टीम का गठन भी किया है. इनमें  राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी), नई दिल्ली, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी), नई दिल्ली और क्षेत्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण कार्यालय,  पुणे, महाराष्ट्र के विशेषज्ञ शामिल हैं. 


Punjab News: जालंधर रेलवे स्टेशन पर सूट केस में मिली लाश, पुलिस ने शुरू की मामले की जांच