Mumbai Monsoon Date 2023: मुंबई में मानसून के पहले बीएमसी ने C1 कैटेगरी की इमारतों की लिस्ट जारी की है. दरअसल, मुंबई में 236 इमारतों में रह रहे लोगों की जान खतरे में है. 236 जर्जर इमारतों में से 35 इमारतें शहरी इलाके में हैं, 65 पूर्व उपनगर में और 126 पश्चिम उपनगर में हैं.


बीएमसी ने C1 लिस्ट जारी करने के बाद सभी इमारतों में रह रहे लोगों से आह्वान किया है कि वे जल्द से जल्द वहां से निकल जाएं. वहीं, बीएमसी ने कहा है कि अगर बारिश के मौसम में कोई हादसा होता है तो उसकी जिम्मेदार वह नहीं होगी. एबीपी न्यूज ने शहरी इलाके में मौजूद 35 इमारतों का रियलिटी चेक किया. इनमें से अधिकतर इमारतों में से लोग निकल चुके हैं, लेकिन एक दो ऐसी इमारतें हैं जहां लोग रह रहे हैं. उन्होंने बताया कि उनकी इमारत को लेकर मामला कोर्ट में चल रहा है. 


ऑन कैमरा बोलने से इनकार


मुंबई के दादर स्थित गिरिकुंज में बीएमसी ने इमारत को जर्जर करार दिया है, लेकिन इमारत में रह रहे लोगों ने इसे C1 घोषित नहीं किया है. यहां रह रहे लोगों ने एबीपी न्यूज को इस इमारत के बारे में दिखाने से मना कर दिया और ऑन कैमरा बोलने से भी इनकार किया. लोगों का कहना था कि उनका मामला कोर्ट में हैं और इसीलिए वे इमारत खाली नहीं करेंगे. 


इमारत से दूर रहने का निर्देश


पूर्व उपनगर अंधेरी इलाके की मनोरमा सदन नामक इमारत को भी बीएमसी ने जर्जर घोषित किया है. यह इमारत अभी खाली भी है. इमारत के बाहर एक पोस्टर लगा हुआ है, जहां बीएमसी ने लोगों को इस इमारत से दूर रहना का निर्देश दिया है. एबीपी न्यूज के रियलिटी चेक में देखा गया कि मुंबई की ज्यादातर इमारतों में लोग नहीं रह रहे हैं, लेकिन जिन इमारतों में लोग रह रहे हैं उनका मामला कोर्ट में चल रहा है, इसलिए वे इमारत से नहीं निकल रहे हैं. 


ये भी पढ़ें: Yasin Malik Case: 'प्रधानमंत्री के हत्यारों को भी किया गया माफ', महबूबा मुफ्ती ने यासीन मलिक की सजा पर की पुनर्विचार की मांग