मुंबई: एक कहावत है ‘नेकी कर दरिया में डाल’. इसी कहावत को चरितार्थ करती एक मुहिम मुंबई में शुरू की गई जिसका नाम ‘नेकी की टोकरी’ है. इसका उद्देश्य गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध करना है. मुंबई के मीरारोड इलाके में सक्लाइनिया चैरिटेबल ट्रस्ट नामक सामाजिक संस्था ने ‘नेकी की टोकरी’ नामक एक पहल शुरू की है जिसका उद्देश्य है कि कोई भी गरीब भूखा ना रहे.


इस पहल के तहत ट्रस्ट ने मीरा रोड के एक होटल के बाहर एक टोकरी रखी है जिसमें लोग अपनी स्वेच्छा से खाने का सामान रख सकते हैं. जिन लोगों को खाने की जरूरत है और जो खाना खरीद नहीं सकते ऐसे गरीब लोग इस टोकरी से खुद अपनी जरूरत का खाना लेकर जा सकते हैं और अपनी भूख मिटा सकते हैं.


इस संस्था से जुड़े सैयद मनाज़िर अशरफ बताते हैं कि लॉकडाउन के दौरान भी उनकी संस्था ने कई महीनों तक भूखे लोगों को खाना खिलाने में मदद की थी. लेकिन लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी बहुत सारे ऐसे जरूरतमंद लोग हैं जिन्हें अभी भी खाना नसीब नहीं हो रहा है उन गरीबों की मदद के लिए यह नेकी की टोकरी होटल के बाहर रखने की पहल शुरू की गई है.


इस ट्रस्ट से जुड़े अब्दुल हफीज के मुताबिक, इस पहल को वह और भी आगे बढ़ा रहे हैं. मीरा रोड समेत मुंबई के और होटलों के बाहर इस तरह की ‘नेकी की टोकरी’ को रखवाने का प्रयास कर रहे है ताकि वहां पर भी लोग गरीबों की भूख मिटाने की इस मुहिम से जुड़ें और खाना दान करें जिससे जरूरतमंद लोगों की भूख मिट सके.


महाराष्ट्र विधान परिषद: मंत्री हसन मुश्रीफ का आरोप- राज्यपाल और देवेंद्र फडणवीस के बीच है गठजोड़