Mumbai News: इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जहां लोग अपनी फोटो, स्टोरी, रील्स वगैरह शेयर करते हैं. हालांकि, अब इंस्टाग्राम का इस्तेमाल लोगों से धोखाधड़ी करने के लिए भी हो रहा है. ऐसा ही एक मामला मुंबई से सामने आया है, जहां एक नाबालिग बच्ची के साथ ठगी हो गई. 


मामला मुंबई गोरेगांव पूर्व का है. यहां 16 वर्षीय एसएससी छात्रा को साइबर धोखाधड़ी का शिकार बनाया गया. जानकारी के मुताबिक छात्रा को उसके इंस्टाग्राम और दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर फॉलोअर्स को 50,000 तक बढ़ाने का झांसा दिया गया था. छात्रा अपने माता-पिता के साथ रहती है. वनराई पुलिस के मुताबिक लड़की का अपने पिता के मोबाइल फोन पर सोशल मीडिया अकाउंट है. वह इंस्टाग्राम पर रील्स देख रही थी तभी उसे सोनाली सिंह नाम के एक इंस्टाग्राम हैंडल से फॉलो रिक्वेस्ट मिली. जिसके बाद दोनों में बातचीत होने लगी. 


600 से मिलेंगे 10,000 फॉलोअर्स 
पुलिस अधिकारी ने कहा कि लड़की से सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने फॉलोअर्स को 50,000 तक बढ़ाने का लालच दिया गया. जिसके बाद सोनाली सिंह ने नाबालिग से कहा कि इसके लिए उसे ₹6,000 खर्च करने होंगे. अधिकारी ने बताया कि लड़की के पास केवल ₹600 थे. जिसे भेजने के लिए लड़की ने क्यूआर कोड मांगा. क्यूआर कोड भेजे जाने के बाद नाबालिग ने अपने पिता के खाते से Google pay पर पैसे ट्रांसफर कर दिए. जानकारी के मुताबिक सिंह ने तब लड़की से कहा कि ₹600 से उसे 10,000 फॉलोअर्स ही मिलेंगे. जिसके बाद सोमवार (6 मार्च) जब लड़की को पता चला कि उसके फॉलोअर्स नहीं बढ़े हैं तो उसने सिंह से अपने पैसे वापस करने के लिए कहा. 


धोखाधड़ी का मामला किया है दर्ज 
पुलिस अधिकारी ने कहा कि सिंह ने उसे बताया कि वह पैसे भेज नहीं पा रही है, क्योंकि उसके अकाउंट में कुछ दिक्कत आ रही है. सिंह ने तब लड़की से कहा कि वह अपने अकाउंट से पूरे पैसे ट्रांसफर कर दे, जिसे वह ₹600 के साथ वापस कर देगी. अधिकारी ने कहा कि गोरेगांव स्थित एक स्कूल की छात्रा ने अपने पिता के खाते की पूरी रकम ₹55,128 सिंह की यूपीआई आईडी पर भेज दी, यह मानते हुए कि उसे पूरे पैसे वापस मिल जाएगा. मंगलवार (7 मार्च) को जब लड़की के पिता ने अपना फोन चेक किया तो उन्हें पता चला कि उनके खाते में ₹0 बैलेंस है. जिसके बाद उन्होंने अपनी बेटी से पूछा तो उसने पैसे ट्रांसफर होने की बात बताई. जानकारी के मुताबिक लड़की के पिता बिजनेसमैन हैं. लड़की के पिता ने पुलिस से संपर्क किया और धोखाधड़ी के खिलाफ मामला दर्ज करवाया. पुलिस अधिकारी ने कहा हमने इंडियन पैनल कोड और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट की संबंधित धाराओं के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है और यूपीआई आईडी का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जहां लड़की ने पैसे ट्रांसफर किए थे.


ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज के साथ टेस्ट मैच देखेंगे पीएम मोदी, 2014 से इतनी बार खिलाड़ियों से की है मुलाकात