Mumbai Guest House: कैंसर के इलाज के लिए देशभर से मरीज मुंबई (Mumbai) आते हैं. मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल सहित अन्य बड़े अस्पतालों में मरीज न केवल देश के अलग-अलग राज्यों, बल्कि पड़ोसी देशों से भी आते हैं. अस्पतालों में भारी भीड़ के चलते मरीजों के परिजनों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. होटल और किराए के घर लेने में इलाज का खर्च बढ़ जाता है. इलाज करवाने आने वाले मरीजों में उत्तर भारत के लोगों की संख्या भी काफी अधिक होती है. कई बार मरीजों के परिजन अस्पतालों के बाहर फुटपाथ या फ्लाईओवर के नीचे रात बिताने को मजबूर होते हैं. 


उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र के कोने- कोने से इलाज के लिए मुंबई आने वाले कैंसर मरीजों के लिए बांद्रा पूर्व स्थित उत्तर भारतीय संघ भवन का गेस्ट हाउस पूरी तरह तैयार है, जिसमें अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए उत्तर भारतीय संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संतोष आरएन सिंह ने 51 लाख रुपए की राशि संघ के पदाधिकारियों को दी है. इस अतिथि गृह का नाम संतोष सिंह के पिता व भाजपा विधायक, उत्तर भारतीय संघ के तत्कालीन अध्यक्ष स्व. आरएन सिंह के नाम रखा जाएगा. एक महीने पहले 2 जनवरी को आरएन सिंह का निधन हो गया था. मुंबई के बांद्रा में उत्तर भारतीय संघ भवन में 6 हजार 800 स्क्वायर फीट में 50 बेड का डोरमेट्री और 5 एसी रूम तैयार किया गया है. इस गेस्ट हाऊस में कैंटीन की भी सुविधा है. उत्तर भारतीय संघ अध्यक्ष  संतोष आरएन सिंह बताते हैं, "संघ के गेस्ट हाउस को 'नो प्रॉफिट, नो लॉस' पर चलाया जाएगा."


काफिले पर फायरिंग के बाद Amit Shah को खत लिखेंगे Asaduddin Owaisi, उठाएंगे इस चीज की मांग


उनके मुताबिक, "महाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों विशेषकर उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्यप्रदेश से आने वाले कैंसर से पीड़ित मरीज मुंबई के टाटा कैंसर अस्पताल में इलाज कराते हैं.उन्हें और उनके परिजनों को अस्पताल के बाहर सड़कों पर भी  रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है. ऐसे मरीजों व उनके परिजनों को बहुत ही नगण्य दर पर गेस्ट हाउस दिया जाएगा. इसके अलावा तीर्थ यात्रियों को भी गेस्ट हाउस की सुविधा दी जाएगी. इस अतिथि गृह में किफायती दर पर उच्चतम दर्जे का भोजन भी उपलब्ध होगा."


यह भी पढ़ेंः UP Election 2022: 'लॉकडाउन, नोटबंदी के चलते बंद होने की कगार पर पहुंचे उद्योग', प्रियंका गांधी का सरकार पर निशाना