मुंबई: मुंबई के मलाड पुलिस ने एक बोल बच्चन गैंग का खुलासा किया है और इस गैंग के दो सदस्यों को वडाला इलाके से गिरफ्तार किया है.पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपियों के नाम विजय कुमार जायसवाल और गणेश दत्तु लौंडे है. इन दोनों आरोपियों को खुफिया जानकारी, तकनीकी सबूतों और सीसीटीवी सबूतों के आधार पर गिरफ्तार किया गया है.


जांच में खुलासा हुआ कि इस बोल बच्चन गैंग के सदस्य अपने शिकार को पहले पहचानते थे और फिर पूरी योजना बनाकर उसे लूट लेते थे. इनके निशाने पर खासतौर पर बुजुर्ग महिलाएं और पुरुष होते थे जिनके शरीर पर हीरे या सोने के आभूषण नजर आते थे. यह आरोपी अपने आप को पुलिस वाला बताते थे और किसी क्राइम केस की जांच के नाम पर बुजुर्ग महिलाओं या पुरुषों से जेवरात या नकदी उतरवा लेते थे और लगातार कुछ ना कुछ बोलते रहते थे. थोड़ी देर बाद पीड़ितों को बंद थैली में नकली सोना पकड़ा देते थे और घर जाकर खोलने को कहते थे. इस गैंग का मकसद होता था कि बुजुर्गों को अपनी बातों में इतना उलझा कर रखो की बुजुर्ग कंफ्यूज और परेशान हो जाए और नकली पुलिस की बातों में आ जाए. इसलिए इस गैंग को बोल बच्चन गैंग भी कहा जाता है.


सीसीटीवी जांच में इन दोनों की तस्वीरें कई बार अपराध के समय अपराध की जगह पर सामने आई हैं. इसी तरह के गुनाह के आरोप में मुंबई के वनराई पुलिस ने भी इन दोनों आरोपियों को हाल ही में गिरफ्तार किया था. यह दोनों को मामूली अपराधी नहीं है.


मुंबई के अलग अलग पुलिस थानों में 65 आपराधिक मामले दर्ज हैं इन दिनों का पुराना क्रिमिनल रिकॉर्ड रहा है. इस केस को हल करने के लिए मुंबई पुलिस के पुलिसकर्मियों ने काफी मेहनत की. सीसीटीवी तस्वीरों के अलावा, इन दोनों के कॉल रिकॉर्ड कॉल लोकेशन, की भी जानकारी हासिल की. इन दोनों आरोपियों को आईपीसी की अलग-अलग धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार कर लिया गया है और इन्हें कोर्ट ने पुलिस हिरासत में भेज दिया है.