मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने आते ही मुंबई के तमाम विकासकों के साथ मीटिंग की, जिसमें उन्होंने नॉइज पॉल्यूशन को नियंत्रण में रखने की सलाह दी. मुंबई पुलिस के जॉइंट कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) विश्वास नागरे पाटिल ने ‘एबीपी न्यूज़’ को बताया कि मुंबई एक ऐसा शहर है, जहां पर विकास का काम बड़ी ही तेज़ी से चल रहा है. यह काम रुके ना, साथ ही लोगों को इन कामों की वजह से कोई तकलीफ़ ना हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए कमिश्नर ने विकासकों साथ ही सबंधित सरकारी विभाग के साथ अहम बैठक की है.


पाटिल ने बताया कि मुंबई पुलिस कंट्रोल नंबर पर नॉइज पॉल्यूशन से जुड़ी कई शिकायतें मिल रही थीं. इसके अलावा कमिश्नर को भी कई लोगों ने इस समस्या से अवगत कराया था, जिसके बाद कमिश्नर पांडे ने कई लोगों से मीटिंग कर नॉइज पॉल्यूशन को नियंत्रण में रखने के सुझाव दिए. नियमों, कोर्ट के आदेश और नॉइज पॉल्यूशन मोनिटर करने वाली संस्था के मुताबिक सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक ही विकास का काम किया जाना चाहिए. इसके बाद के समय में कोई काम नही होना चाहिए, क्योंकि इससे रात के समय अकेले रहने वाले बुजुर्ग नागरिक, प्रेग्नेंट महिला और बच्चों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी से संबंधित मीटिंग में पांडे ने लोगों से अपील की और कहा कि हमें ऐसा करना होगा कि विकास के काम में कोई समस्या ना आए और सर्वसमान्य लोगों को भी नॉइज पॉल्यूशन से राहत मिले.


साथ ही यह भी कहा कि जहां जहां काम चल रहा है, वहां कितनी आवाज़ है उसको मोनिटर करने वाला बोर्ड लगाया जाए, ताकि पता चल सके कि वहां काम की वजह से कितने डेसिबल नॉइज है ताकि उसे नियंत्रित किया जा सके. इसके अलावा कमिश्नर, जॉइंट कमिश्नर और एडिशनल कमिश्नर स्पेशल ब्रांच ने मौलाना मोहम्मद सलीम इम्तियाज़ खान, मौलाना अतहर अली, मौलाना अनिस अहमद अशरीफ समेत कुल 34 मौलानाओं से मीटिंग की, जिसमें उनसे भी आवाज को नियंत्रित रखने के लिए कहा गया. मीटिंग में कहा गया कि आने वाले शब-ए-बरात के समय लाउस्पीकर की आवाज़ को नियंत्रण में रखा जाए. फ़िलहाल विद्यार्थियों की परीक्षा का समय है ऐसे में आवाज़ को बढ़ने ना दिया जाए और शब-ए-बरात के समय बच्चे रात में गाड़ियां चलाकर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं, वे ऐसा ना करें इसकी सूचना उन्हें दी जाए.


यह भी पढ़ेंः Punjab CM Oath Ceremony: इस तारीख को पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे भगवंत मान


शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के गांव में भगवंत मान के शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू, 25 हजार लोगों के बैठने की हो रही व्यवस्था