मुंबई: नए साल के मद्दे नजर मुंबई पुलिस ने मुंबई में होने वाली पार्टियों को ड्रग्स से बचाने के लिए ड्रग्स पेडलर्स पर काफी हद तक नकेल कसी हुई है. पहले पुलिस ड्रग्स तस्करों को पकड़ने के लिए ह्यूमन इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करती थी तो अब ड्रग्स तस्करों पर अंकुश लगाने के लिए सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए हुए है.


मुंबई पुलिस के जॉइंट कमिश्नर मिलिंद भराम्बे की माने तो पिछले तीन महीने में क्राइम ब्रांच ने लगभग 10 करोड़ रुपये के ड्रग्स पकड़े हैं. जिसमे हीरोइन, MDMA, चरस, अम्फेटामाइन, एलएसडी जैसे कई ड्रग्स का समावेश है. पुलिस ने बताया कि ड्रग्स तस्कर पहले की तरह अब फोन का इस्तेमाल नहीं करते अब एजेंसियों से बचने के लिए आधुनिक युग के अनुसार सोशल मीडिया, नए नए एप्लिकेशन, का इस्तेमाल कर रहे हैं.


लॉकडाउन के समय मुंबई से बाहर और अंदर आने के लिए सिर्फ उन्ही गाड़ियों को अनुमति थी जो कि अत्यावश्यक सर्विस में आती हों या फिर जिसे पुलिस की तरफ से इजाजत मिली हो. पुलिस की माने तो उनकी जांच में पता चला कि ड्रग्स तस्कर ह्यूमन चैन का इस्तेमाल ड्रग्स की तस्करी के लिए कर रहे हैं.


ड्रग्स कोई एक शख्स मुंबई में नहीं लाता. एक बार में ड्रग्स के खेप मुंबई लाने के लिए 5 से 7 बार आदमी और गाड़ियां बदली जाती है. जिससे जांच एजेंसियों को उन पर शक ना हो.


क्या है ड्रग्स के कोड वर्ड्स--


बदलते जमाने के साथ तस्करों ने ड्रग्स के नाम भी बदल दिया


एक मीटर कपड़ा यानी एक किलो MDMA


दो मीटर कपड़ा यानी दो किलो MDMA


छोटे ग्राहक MDMA को हैप्पी पिल्स के नाम से संबोधित करते हैं


एक पॉट यानी एक किलो गांजा


एक चिबा यानी एक किलो चरस


स्मैक यानी हीरोइन


जादू की पुड़िया भी हीरोइन को बोला जाता है


एम्फेटामाइन को आइस नाम से जाना जाता है


चरस को क्रीम नाम दिया गया है


यह भी पढ़ें.


UP: शादी के जश्न के दौरान हुई हर्ष फायरिंग, सिर में गोली लगने से युवक की मौत


लव जिहाद: यूपी और एमपी में कौन सा एक्ट ज्यादा सख्त है, सज़ा-जुर्माने सहित पढ़ें दोनों कानून के सभी अंतर