Mumbai News: मेरठ से मुंबई तक डुप्लीकेट आईफोन का रैकेट चलाने वाले गैंग का खुलासा हुआ है. ब्रांडेड आईफोन बताकर नकली आईफोन की विक्री करने वाले 3 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक़, ये आईफ़ोन का जाल मुंबई, बंगलोर, मेरठ, बिहार, झारखंड तक फैला हुआ है.


पुलिस सूत्रों ने बताया, मुंबई की दिंडोशी पुलिस ने नकली आईफोन का रैकेट्स चलाने वाले मेरठ गैंग के 3 सदस्यों को दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा इलाके से गिरफ्तार किया है. इनके पास से 2 नकली आईफोन मिले हैं. ये गैंग भारत के अलग-अलग शहरों में जाकर बड़े इलेक्ट्रॉनिक बाज़ार और आईटी पार्क जैसे इलाके में जाकर बनावटी आईफोन को ब्रांडेड आईफोन बताकर सस्ते दामों में बेचने का काम करते थे. 


पुलिस ने इस तरह की आरोपियों की पहचान


दिंडोशी पुलिस स्टेशन में भी ऐसे 2 घटनाएं होने के बाद शिकायत दर्ज हुई थी. इसके अलावा मुंबई के दर्जनों पुलिस स्टेशन में ऐसे डुप्लीकेट आईफोन विक्री का मामला दर्ज है. दिंडोशी पुलिस स्टेशन के सहायक पुलिस निरीक्षक चन्द्रकान्त घारगे ने बताया कि, ‘दिंडोशी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस ने मोबाइल डेटा के आधार पर आरोपी की पहचान की. 


पुलिस ने आरोपी को नागपाड़ा इलाके से 47 हजार कैश और 20 हजार कीमत की एक डुप्लीकेट फोन जब्त किया है. पकड़े गए आरोपियों में समी 21 साल का अहमद गुलफाम अहमद, 23 साल का अदिल नबाब अहमद और 32 साल का अहमद नबाब शमीम अहमद शामिल हैं. ये तीनों उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले हैं जो मुंबई सहित देश के बड़े-बड़े शहरों में जाकर किराए से मकान लेकर रहते हैं और वहां ऐसे डुप्लीकेट फोन को आईफोन का लेटेस्ट वर्जन बताकर लाखों रुपये में बेंच देते थे. 


आईफोन सेट खुलने के बाद...


यह गैंग ज्यादातर आईटी पार्क, कमर्शियल प्लेस और हाई प्रोफाइल इलाके में जाकर खुद को हाई प्रोफाइल बताकर फोन बेचने का बहाना बताकर पहले सामने वाले का मन टटोलते हैं बाद में डेढ़ लाख का आईफोन बताकर महज 70 हजार में तो कभी 90 हजार में बेचकर फरार हो जाते हैं. बाद में फोन को स्टार्ट करने के बाद उसमें कोई फंक्शन नहीं खुलता था.


यह भी पढ़ें.


Karnataka Exit Poll: कांग्रेस, बीजेपी में किसकी जीत, क्या JDS बनेगी किंगमेकर? एग्जिट पोल में चौंका रहे आंकड़े