FIR Against Google CEO: मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) के खिलाफ मामला दर्ज किया है. पुलिस ने एक अदालत के आदेश के बाद पिचाई के खिलाफ कॉपी राइट (Copy Right) की धाराओं के अंतर्गत एफआईआर (FIR) दर्ज की है.


क्या है मामला?


भारतीय फिल्ममेकर और डायरेक्टर सुनील दर्शन ने कोर्ट में शिकायत की थी कि उनकी बनाई फिल्म को यूट्यूब पर अपलोड किया गया है. जिसके बाद कोर्ट ने मुंबई पुलिस को मामला दर्ज कर जांच करने के आदेश दिए थे. उसी आदेश के बाद MIDC पुलिस ने पिचाई समेत छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है और जांच शुरू कर दी है.


शिकायतकर्ता ने क्या कहा?


शिकायतकर्ता फ़िल्ममेकर और डायरेक्टर सुनील दर्शन ने बताया कि उनकी फ़िल्म 'एक हसीना थी एक दीवाना था' का कॉपीराइट उन्होंने किसी को नहीं दिया है. इसके बावजूद कई व्यक्तियों द्वारा इस फिल्म के गाने और वीडियो गूगल और यूट्यूब पर अपलोड किए गए. उन्होंने कहा कि जब ये फिल्म के गाने और वीडियो अपलोड हो रहे थे, तब यूट्यूब और गूगल ने इसे अपलोड करने की इजाज़त भी दी. जिसकी वजह से उन लोगों ने करोड़ों रुपये की कमाई की और उनका (फिल्ममेकर का) करोड़ों रुपये का नुकसान कराया. 


शिकायतकर्ता की शिकायत के आधार पर सुंदर पिचाई के अलावा गौतम आनंद (यूट्यूब के MD) समेत दूसरे गूगल के अधिकारियों के खिलाफ कॉपीराइट की धाराओं 51, 63 और 69 के तहत मामला दर्ज किया गया है.


RRB-NTPC Result: विरोध कर रहे छात्रों के समर्थन में उतरे राहुल-प्रियंका और अखिलेश, जानिए अबतक की बड़ी बातें


Republic Day 2022: राजपथ बना 'शक्तिपथ', जमीन से आसमान तक दिखी भारत के सैन्य और संस्कृति की झलक