मुंबई: वाहनों में लगे हॉर्न को बेवजह बजाने के कारण काफी ध्वनि प्रदूषण होते है जिसके नियंत्रण के लिए कई बार अलग-अलग अभियान भी चलाए जा चुके हैं. हालांकि अभी तक ये सफल नहीं हो पाए हैं. सिग्नल पर खड़े लोग उसके खुलने तक हॉर्न बजा-बजाकर परेशान कर लेते हैं. इसी को लेकर मुंबई पुलिस ने अब नया तरीका निकाला है. इसकी जानकारी मुंबई पुलिस ने सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए दी है.


शहर के पांच ट्रैफिक सिग्नलों पर डेसिबल मीटर लगाए गए हैं और इसे ट्रैफिक सिग्नल के साथ जोड़ा गया है. इस सिस्टम को इस तरह बनाया गया है कि जैसे ही डेसिबल मीटर 85 डेसिबल के पार जाएगा, सिग्नल का टाइमर रीसेट हो जाएगा. इस तरह आप जितना ज्यादा हॉर्न बजाएंगे, उतना ज्यादा इंतजार करेंगे.




इसका एक वीडियो भी मुबई पुलिस ने सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए शेयर किया है. यूजर्स इस नए प्रयोग को काफी पंसद कर रहे हैं साथ ही मुंबई पुलिस के इस कदम की काफी सराहना भी कर रहे हैं.

मुंबई पुलिस का यह आइडिया बेंगलुरु सिटी पुलिस के कमिश्नर भास्कर राव को भी काफी पसंद आया. उन्होंने लिखा, "डेसिबल मीटर लगाने का यह आइडिया बेहद अच्छा है. हम भी इसे लागू करेंगे."

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नवंबर और दिसंबर में कुछ घंटों के लिए इसका ट्रायल लिया गया था. मरीन ड्राइव, पेडर रोड, हिंदमाता और बांद्रा टर्नर रोड पर इन डेसिबल मीटर्स को लगाया गया था. माना कि ऐसा करने से दूसरी सड़कों पर दबाव बढ़ेगा, मगर उसे एक्स्ट्रा फोर्स लगाकर मैनेज कर लिया जाएगा.