मुंबईः लगातार खतरे के साए में रहने वाली देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई की सुरक्षा के लिए मुम्बई पुलिस नए संसाधनों से सुसज्जित हो रही है. मुम्बई पुलिस अपने संसाधनों में ड्रोन डिटेक्टर शामिल करने जा रही है जिससे ड्रोन से होने वाले खतरे से निपटा जाए और ड्रोन को नष्ट कर दिया जाए.


मुम्बई पुलिस कमिश्नर संजय बर्वे ने ड्रोन डिटेक्टर खरीदने का फैसला किया है. Orion 9 और DJI Mavic Air नाम की दो कंपनियों ने आज मुम्बई पुलिस के सामने ड्रोन डिटेक्टर मशीन का ट्रायल दियाा. ड्रोन डिटेक्टर मशीन की मदद से 800 मीटर तक की दूरी पर मौजूद ड्रोन को पहचान कर सकती है और ड्रोन को उसी जगह लैंड करवाती है. इसकी मदद से संदिग्ध ड्रोन को पुलिस टीम नष्ट कर सकती है. ड्रोन डिटेक्टर की मदद से ड्रोन के कंट्रोलर को भी खोज निकाला जा सकता है.



ड्रोन अटैक से बचने के लिए यह काफी कारगर होगा. विशेष तौर पर वीवीआइपी सुरक्षा ,महत्वपूर्ण ठिकानों की सुरक्षा के लिए यह उपयोगी होगा. ड्रोन डिटेक्टर खराब मौसम, अंधेरा और कोहरे में भी काम करता है.


मुम्बई पुलिस कमिश्नर संजय बर्वे और वरिष्ठ अधिकारियों ने ड्रोन डिटेक्टर को मुम्बई पुलिस मुख्यालय के प्रांगण में डेमो कर देखा और इसके बाद इसे खरीदने की प्रक्रिया आगे बढ़ाएंगे.