Mumbai Power Cut LIVE Updates: मुंबई के 90 फीसदी इलाकों में वापस आई बिजली, लोगों को मिली राहत

मुंबई के 90 फीसदी इलाकों में बिजली वापस आ गई है. जिसके बाद लोगों को राहत मिली है. बता दें कि ग्रिड फेल होने की वजह से आज सुबह मुंबई में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई थी. मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकट ट्रेन बंद होने की वजह लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 12 Oct 2020 02:16 PM
मुंबई के 90 फीसदी इलाकों में बिजली वापस आ गई है. जिसके बाद लोगों को राहत मिली है. बता दें कि ग्रिड फेल होने की वजह से आज सुबह मुंबई में बिजली व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई थी. मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकट ट्रेन बंद होने की वजह लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

मुंबई के कई इलाकों में बिजली सेवा शुरू हो चुकी है. इसके अलावा लोकल ट्रेनों की तीनों लाइन भी शुरू हो गई हैं. बॉम्बे हाईकोर्ट में सुनवाई फिर से शुरू हो गई है. मुंबई के 24 में से 12 वार्ड में बिजली आ गई है. वहीं कुर्ला समेत कई जगहों पर बिजली अभी तक नहीं आई है. मुंबई के लोगों को अभी पूरी तरह से बिजली बहाल होने का इंतजार है.
मुंबई में धीरे-धीरे बिजली सेवा बहाल हो रही है. लोकल ट्रेन के बाद ट्रैफिक सिग्नल काम करने लगे हैं. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे भी चलने लगे हैं. इससे पहले बिजली संकट पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऊर्जा मंत्री नितिन राउत से फोन पर बात की है. उन्होंने मंत्री राउत को जल्द से जल्द बिजली सेवा सुचारू रूप से बहाल करने के निर्देश दिए हैं.
बिजली संकट पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऊर्जा मंत्री नितिन राउत से फोन पर बात की है. उन्होंने मंत्री राउत को जल्द से जल्द बिजली सेवा सुचारू रूप से बहाल करने के निर्देश दिए हैं. इससे पहले ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि तकनीकि खामी के चलते मुंबई में बिजली गुल हुई है. इसके लिए तुरंत किसी जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं. मुंबई में पूरी तरह से बिजली बहाल होने में करीब एक घंटे का समय लगेगा.
ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि तकनीकि खामी के चलते मुंबई में बिजली गुल हुई है. इसके लिए तुरंत किसी जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते हैं. मुंबई में पूरी तरह से बिजली बहाल होने में करीब एक घंटे का समय लगेगा.
महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि एक ग्रिड पर लोड आने की वजह से बिजली गुल हुई थी.उन्होंने आगे कहा कि इंजीनियर काम कर रहे हैं जल्द ही पूरी तरह से बिजली बहाल हो जाएगी. राउत ने कहा कि हमारी प्राथमिकता अस्पताल और रेलव स्टेशन हैं.
कुर्ला स्टेशन से ट्रेन सेवा शुरू हो चुकी है. बांद्रा स्टेशन पर भी बिजली आ गई है. सीएसटी स्टेशन से कुर्ला स्टेशन पर ट्रेन आ रही है. बिजली गुल होने की वजह से मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन भी ठप हो गई थी.

महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने बताया कि करीब एक घंटे में बिजली फिर से बहाल हो जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि बिजली आपूर्ति बहाल होने के बाद तकनीकी खराबी के कारणों की जांच भी की जाएगी.
बिजली ठप होने की वजह से मुंबई में कई जगह ट्रैफिक जाम हो गया है. CCTV कैमरे पूरी तरह से ठप हो गए हैं. सिग्नल भी प्रभावित हुए हैं. ग्रिड फेल होने के चलते लोकल ट्रेनें भी ठप हो गई हैं. इसके अलावा मुंबई में होने वाली परिक्षाओं को भी टाल दिया गया है.
मायानगरी में बिजली ठप होने से मुंबई पुलिस के CCTV कैमरे पूरी तरह से ठप हो गए हैं. सिग्नल भी प्रभावित हुए हैं. ग्रिड फेल होने के चलते लोकल ट्रेनें भी ठप हो गई हैं. इसके अलावा मुंबई में होने वाली परिक्षाओं को भी टाल दिया गया है.
मुंबई में बिजली गुल होने की वजह हो रही परेशानियों को लेकर लोग सरकार पर निशाना साध रहे हैं. इसी बीच एक्ट्रेस कंगना रनौत ने सरकार पर तंज कसा है. कंगना ने संजय राउत की एक फोटो शेयर की है, जि‍समें वे मिनी बुलडोजर हाथों में पकड़े हुए हैं. इसके साथ उन्होंने लिखा, 'मुंबई में #Powercut, ऐसे में महाराष्ट्र की सरकार क-क-क.......कंगना.'
ग्रिड फेल होने के करीब एक घंटे बाद नवी मुंबई समेत वेस्टर्न उपनगर के कुछ इलाकों में बिजली बहाल हो गई है. वहीं बाकी इलाकों में बिजली आपूर्ति को फिर से चालू करने की कोशिश की जा रही है. बता दें कि मुंबई में 10 बजकर 15 मिनट पर बिजली ठप हो गई है. कलवा स्थित टाटा पावर के सेंट्रल ग्रिड के फेल होने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हुई है.
ठाणे के पास कलवा से पडघे तक पावर सप्लाइ में हुए मल्टिपल ट्रीपिंग के चलते मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में बिजली गुल हुई है. 380 मेगावट पावर बाधित हुई है. बताया जा रहा है कि फेस 1 का लोड फेस 2 पर डालने की वजह से बिजली गुल हुई है. बिजली से जुड़ी अपडेट के लिए मुंबई के लोग इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. 022-22694727, 022-226947725 और 022-22704403.
बिजली ठप होने की वजह से लोकल ट्रेन सेवा से लेकर स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हो गई हैं. लाखों यात्री बीच रास्ते में फंसे हुए हैं. साउथ, सेंट्रल और नॉर्थ मुंबई में कहीं भी बिजली नहीं आ रही है. ठाणे और नवी मुंबई तक में बिजली गुल का असर देखा जा रहा है. बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाइ ऐंड ट्रांसपोर्ट (BEST) ने ट्वीट कर कहा है, 'टाटा इनकमिंग की इलेक्ट्रिक आपूर्ति बाधित होने से शहर को बिजली नहीं मिल पा रही है.असुविधा के लिए खेद है.'
बिजली से जुड़ी अपडेट के लिए मुंबई के लोग इन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. 022-22694727, 022-226947725 और 022-22704403. बॉम्बे हाईकोर्ट में इंटरनेट नहीं होने की वजह ऑनलाइन सुनवाई प्रभावित हुई है. मुंबई के 6 कोविड अस्पताल में पावर बैकअप का काम शुरू हो गया है. ग्रिड फेल होने से मुंबई के कई इलाकों की बिजली गुल हो गई है.
मायानगरी में बिजली गुल होने को लेकर अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है कि शांत रहो सब ठीक हो जाएगा. वहीं इस पर राजनीति भी शुरू हो गई है. बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने सरकार पर बिजलीकर्मियों को वेतन नहीं देने का आरोप लगाया है. बिजली गुल होने की वजह से हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो पा रही है.
मुंबई में बिजली गुल होने की वजह से बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने उद्धव सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि बिजलीकर्मियों को चार महीने से सैलरी नहीं दी गई है. पूरा प्रशासन फेल हो गया है.
बिजली गुल होने की वजह से हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो पा रही है. बॉम्बे हाईकोर्ट में इंटरनेट नहीं होने की वजह ऑनलाइन सुनवाई प्रभावित हुई है. मुंबई के 6 कोविड अस्पताल में पावर बैकअप का काम शुरू हो गया है.

बैकग्राउंड

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पावर ग्रिड फेल होने की वजह से बिजली गुल हो गई है. बिजली गुल होने का असर लोकल ट्रेन सेवा पर भी पड़ा है. तीनों लाइनों पर लोकल सेवा बंद कर दी गई है. मुंबई के कई इलाकों में गोरेगाँव, अंधेरी, सयान, प्रभादेवी और ठाणे के भी कई इलाको में बिजली बंद है. जानकारी के मुताबिक 50-60% मुंबई में बिजली नहीं है.


 


जो ग्रिड फेल हुआ है वो मुंबई के ठाणे के कलवा इलाके में है, मरम्मत के दौरान ग्रिड फेल हुआ है. मुंबई में बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी टाटा पॉवर ने खेद जताते हुए बयान जारी किया है. टाटा पॉवर ने बयान में कहा, ''ग्रिड फेल होने से चर्चगेट से बोरीविली के बीच बंद हो गयी है. जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाएगा. ग्राहकों से अनुरोध है कि सहयोग करें.


 


अचानक बिजली बंद होने से मुंबई में अफरातफरी जैसे हालात बन गए हैं. जानकारी के मुताबिक मुंबई के ट्रैफिक सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं. लोकल रेल सेवा के सभी सिग्नल भी बंद पड़ गए हैं. जो ट्रेन जहां थी, वहीं पर खड़ी है. यात्रियों सही जानकारी ना मिलने से बैचेनी हो रही है. बिना पॉवर बैकअप वाले अस्पतालों में भी स्थिति चिंताजनक हो गयी है.


 


ठाणे के पास कलवा से पडघे तक पावर सप्लाइ में हुए मल्टिपल ट्रीपिंग के चलते मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन में बिजली नहीं है. 380 मेगावट पावर बाधित हुई है. बिजली पूरी तरह बहाल होने में अभी दो से ढाई घंटे से ज्यादा वक्त लग सकता है.


 


ये भी पढ़ें



ग्रिड फेल होने से मुंबई के कई इलाकों की बिजली गुल, लोकल की तीनों लाइन पर ट्रेनें रुकीं

ऑनलाइन टिकट बुक करते वक्त पैसा कट जाए, टिकट न बने, आपको क्या करना है? जानिए-

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.