नई दिल्ली/मुंबई: लगातार हो रही भारी बारिश ने मुंबई की रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है. हमेशा दौड़ने भागने वाली मुंबई ठप्प पड़ गई है. महानगर में रेल, सड़क सेवाएं बंद हैं. शहर के स्टेशनों पर अब भी लाखों लोग फंसे हुए हैं. जगह-जगह पेड़ उखड़े हैं, घरों में पानी भर गया है. अब मुंबई को राहत मिलने का इंतजार है. यहां आपको बता रहे हैं इस खबर के 10 बड़े अपडेट्स-





    1. मुंबई के लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन सेंट्रल और हार्बर लाइन पर आज सुबह शुरू हुई थी लेकिन फिर से ठप हो गई है. सीएसटी से वाशी और सीएसटी से कल्याण के बीच कई ट्रेनें बंद पड़ी है और ट्रैक दुरुस्ती का काम चल रहा है. बारिश का पानी इस कदर हर तरफ जमा हो गया है कि लोगों को घंटों ट्रैक पर चलना पड रहा है. जो लोग रास्ते में फंसे हए हैं उन्हें घर पहुंचाने के लिए बेस्ट बस द्वारा अधिक बसों का संचालन शुरू किया गया है.

    2. मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में अगले 48 घंटे भारी है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में कल से भी ज्यादा आज बारिश होने की आशंका है. एहतियान मुंबई में स्कूल और कॉलेज को आज बंद रखा गया है.

    3. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि लोग अपने घरों से कम से कम निकले. मुंबई महानगरपालिका ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है तो वहीं महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी है कि अगर आज तेज बारिश हुई तो ऑफिस न आएं.

    4. जेट एयरवेज ने मुंबई एयरपोर्ट से जाने वाली 10 उडानों को रद्द कर दिया है.

    5. मुंबई के दहिसर इलाके के नाले में कल शाम प्रतीक घाटले और गौरेश नाम के दो व्यक्ति बह गए जिसमें से गौरेश को बचा लिया गया जबकि प्रतीक नाम का युवक अब भी लापता है. वहीं, कांदिवली समता नगर में महिंद्रा कंपनी के पास के नाले में ओमप्रकाश निर्मल नाम का एक 26 साल का युवक बह गया है जिसकी तलाश की जा रही है.

    6. मुंबई के बारिश की मार आम आदमी सहित पुलिस को भी पड़ी है. छुट्टी पर जा रहे रेलवे पुलिस कर्मचारी बारिश में घंटो फंसे रहे. ये पुलिस कर्मी जहां थे वहीं छुट्टी छोड़ ड्यूटी में जुट गए और  लोगों की मदद की.

    7. मुंबई के मशहूर ‘डब्बावाला’ ने आज ऑफिस आने-जाने वालों को पहुंचाए जाने वाले दो लाख टिफिनों की डिलिवरी रद्द कर दी. रेल सेवाएं बाधित होने के कारण ये कदम उठाया गया.

    8. मुंबई में नौसेना, गणेश पंडालों औऱ आम लोगों ने भी कई जगहों पर बारिश औऱ जल जमाव के कारण फंसे यात्रियों को खाना-पानी मुहैया करा राहत पहुंचाई.

    9. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बात की है और मुंबई के हालात का जायजा लिया है. राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार की ओर से हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया है.

    10. मुंबई में मंगलवार को 12 घंटे में 316 मिलीमीटर बारिश हुई, जो 26 जुलाई 2005 को शहर में पैदा हुए बाढ़ के हालात से बड़ा रिकॉर्ड है. सब-स्टेशनों पर से बाढ़ का पानी हटाने के लिए पंप लगाए हैं. आपात स्थिति के लिए 250 क्षेत्रीय टीम और नौकाएं तैनात की गई हैं.