कोरोना वायरस के चलते बंद पड़े धार्मिक स्थलों को मुंबई में भले ही अब दोबारा खोल दिया गया हो लेकिन वहां के स्थानीय प्रशासन की तरफ से काफी एहतियात बरती जा रही है. मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में दर्शन के लिए भी कुछ ऐसे ही नियम बनाए गए हैं. यहां पर नए साल यानी 1 जनवरी से हर घंटे 800 श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग कर दर्शन के लिए जा सकेंगे.


सिद्धि विनायक मंदिर में यह दर्शन एक जनवरी से सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और उसके बाद आधे घंटे के ब्रेक के बाद फिर साढे 12 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक हो पाएंगे.  शाम 8 से 9 बजे मंदिर दर्शन के लिए खुला रहेगा, जिनकी ऑनलाइन बुकिंग होगी वे क्यूआर कोड की मदद से सिद्धि विनायक मंदिर में दर्शन कर पाएंगे.


गौरतलब है कि मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर एक प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है. गणपति बप्पा के दर्शन के लिए काफी तादाद में लोग यहां पर आते हैं. सिद्धिविनायक भगवान गणेश का सबसे लोकप्रिय रूप है, जिसमें भगवान गणेश की सूंड दाईं तरफ मुड़ी होती है. जानकारी के मुताबिक, गणेश जी की ऐसी प्रतिमा वाले मंदिर सिद्धपीठ  कहलाते हैं. जिसकी वजह से इन मदिरों को सिद्धिविनायक कहा जाता है. विनायक भगवान गणेश का नाम है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस मंदिर का निर्माण 19 नवंबर 1801 को हुआ था.


ये भी पढ़ें: In Pics: भाभी को लेकर मुंबा देवी और सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा करने पहुंची कंगना रनौत, हाई सिक्योरिटी के बीच सामने आई ऐसी तस्वीरें