St Michael's Church Mumbi: मुंबई के हाई प्रोफाइल इलाके माहिम स्थित सेंट माइकल चर्च में तोड़फोड़ की गई है. शनिवार को चर्च से लगे कब्रिस्तान में अराजक तत्वों ने घुसकर कई क्रॉस तोड़ दिए. कब्रिस्तान को तोड़े जाने से कैथोलिक समुदाय में नाराजगी है. घटना पर राज्य के नेताओं ने नाराजगी जताते हुए ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन की मांग की है. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.


कुछ मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आरोपी सीसीटीवी में कैद हुए हैं. घटना का निंदा करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रवक्ता क्लाइड क्रास्टो ने महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और मुंबई पुलिस से तुरंत घटना पर एक्शन लेने की अपील की है. बॉम्बे कैथोलिक सभा ने घटना पर रोष जताते हुए मुंबई के सभी चर्चों और कब्रिस्तान को पूरी सुरक्षा की मांग की.


NCP ने उठाई मांग
क्रास्टो ने ट्वीट में लिखा सेंट माइकल चर्च के कब्रस्तान में कब्रों और क्रॉस को तोड़े जाने की खबर बहुत ही विचलित करने वाली है. ऐसा लगता है कि मुंबई में रहने वाली शांति प्रिय कैथोलिक समुदाय को दबाव में लाने और परेशान करने के लिए ये किया गया है.


उन्होंने यह भी कहा कि कब्रों को नुकसान पहुंचाने का मतलब उन लोगों की भावनाओं को दुख पहुंचाना है जिन्होंने अपनो को खो दिया था. क्रॉस तोड़ने को उन्होंने कैथोलिक समुदाय की भावनाओं का अपमान बताया और अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई की मांग की. 


सीएम शिंदे से अपील
एनसीपी की एक अन्य नेता विद्या चव्हाण ने क्रॉस और कब्रों को नुकसान पहुंचाने और अपवित्र करने की कड़ी निंदा करते हुए सीएम शिंदे से मुंबई के सभी चर्चों और कब्रिस्तानों की सुरक्षा की मांग की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा “मैं मुंबई पुलिस से सुनिश्चित करने का आग्रह करती हूं कि दोषियों को गिरफ्तार किया जाए और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। यह देखकर वास्तव में दुख होता है कि यह सब काम अब एक शिक्षित महाराष्ट्र में शुरू हो गए हैं। आशा है कि राज्य सरकार अपराधियों के खिलाफ जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई करेगी।”


यह घटना ऐसे समय में आई है जब छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में इस सप्ताह की शुरुआत में एक चर्च में कथित तोड़फोड़ और पुलिसकर्मियों पर हमला हुआ था. इस  सिलसिले में छह और लोगों को गिरफ्तार किया गया। नारायणपुर मे हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या 11 हो गई है। छत्तीसगढ़ की घटना को लेकर शनिवार (7 जनवरी) को ईसाई समुदाय के लोगों ने प्रदर्शन किया.


यह भी पढ़ें


Mount Mary Church Threat: मुंबई के मशहूर माउंट मैरी चर्च को मिला धमकी भरा ई-मेल, पुलिस जांच में जुटी