हमारा देश लगातार नई नई तकनीक के जरिए आगे बढ़ रहा है. इसी कड़ी में एक और कदम आगे बढ़ाते हुए मुंबई के पहले मल्टी लेवल रोबोटिक शटल पार्किंग सिस्टम को गुरुवार को खोल दिया गया है. इसके चालू होने से शहर में कुछ हद तक पार्किंग की समस्या दूर हो सकेगी और लोगों को गाड़ी पार्क करने की झंझट से छुटकारा भी मिल सकेगा. दरअसल इसको ब्रीच कैंडी इलाके के भुलाभाई देसाई रोड पर लोगों के लिए खोल दिया गया है. जहां पर अब से रोबोटिक स्टाइल में कार पार्क की जा सकेगीं. ये एक 21 मंजिला इमारत है. जिसमें 240 गाड़ियों को रखने की क्षमता है.


वहीं इस बिल्डिंग का उद्घाटन मेयर किशोरी पेडनेकर और राज्य मंत्री आदित्य ठाकरे ने एक साथ किया है. बीएमसी के एक अधिकारी के मुताबिक इस मल्टी लेवल रोबोटिक शटल पार्किंग सिस्टम में सुविधा के लिए दो निकास गेट और दो प्रवेश गेट बनाए गए हैं. इसकी खासियत ये है कि इसका ऑटोमेटिक सिस्टम एक घंटे में 60 कारों को मैनेज कर सकता है. वहीं ये पार्किंग भवन 24 घंटे खुला रहेगा, इसलिए किसी को भी कार पार्क करने में असुविधा नहीं होगी.


रोबोटिक शटल पार्किंग सिस्टम की खासियत


मल्टी लेवल रोबोटिक शटल पार्किंग सिस्टम में चार कम्प्यूटराइज टर्नटेबल बनाई गई हैं साथ ही स्मार्ट सेंसर के साथ साथ दो लिफ्ट हर लेवल में लगी हुई हैं और रोबोटिक सिलोमैट लगाए गए हैं.


कम होगी पार्किंग की समस्या


अधिकारियों के मुताबिक मुंबई जैसे भीड़भाड़ वाले शहर में पार्किंग की काफी दिक्कत रहती है, लेकिन अब रोबोटिक शटल पार्किंग सिस्टम के चालू हो जाने से ऑटोमोटिव पार्किंग क्षेत्र की कमी की समस्या कम हो जाएगी.


इसे भी पढ़ेंः


Delhi Oxygen Audit: ऑक्सीजन ऑडिट कमिटी ने माना- कोरोना की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली ने बढ़ा-चढ़ा कर बताई थी ऑक्सीजन की मांग


Exclusive: एलजेपी नेता चिराग पासवान का छलका दर्द, कहा- चाचा ने मेरी पीठ में खंजर घोंपा