Munawwar Rana Dies: मशहूर शायर मुनव्वर राना का रविवार को 71 साल की उम्र में निधन हो गया. राना की नज्म ‘मां’ का उर्दू साहित्य जगत में एक अलग स्थान रहा है. उनके निधन पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, कांग्रेस नेता इमरान प्रतापगढ़ी और राजीव शुक्ला समेत अन्य राजनेताओं ने दुख जताया है. 


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'तो अब इस गांव से रिश्ता हमारा खत्म होता है. फिर आंखें खोल ली जाएं कि सपना खत्म होता है...देश के जानेमाने शायर मुन्नवर राना जी का निधन अत्यंत हृदय विदारक. दिवंगत आत्मा की शांति की कामना. भावभीनी श्रद्धांजलि.''


राना की बेटी सोमैया राना ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया कि उनके पिता का रविवार देर रात लखनऊ स्थित संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में निधन हो गया.






सपा प्रवक्ता फखरुल हसन चांद ने कहा कि देश और दुनिया में भारत का नाम बुलंदियों पर ले जाने का काम मुनव्वर राना साहब ने किया. किसी तारीफ के मोहताज नहीं थे. उनका निधन देश की क्षति है. समाजवादी पार्टी उनके निधन पर दुख व्यक्त करती है.


इमरान प्रतापगढ़ी ने बताया बड़ा नुकसान


कांग्रेस के अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन और शायर इमरान प्रतापगढ़ी ने राना के निधन पर दुख जताया. उन्होंने कहा, ''जिस्म पर मिट्टी मलेंगे पाक हो जायेंगे हम, एै ज़मीं एक दिन तेरी ख़ूराक हो जायेंगे हम. अलविदा मुनव्वर साहब, आपका जाना अदबी दुनिया का बड़ा नुकसान है. मैं भारत जोड़ो न्याय यात्रा में हूं और इस ख़बर ने अंदर तक दुखी कर दिया है. इन्ना लिल्लाहि व इन्ना इलैहि राजिऊन्.''


राजीव शुक्ला ने कहा कि मां पर लिखा उनका साहित्य और मुहाजिर पर लिखा उनका कलाम सदियों तक अमर रहेगा.


सोमवार को होगी अंतिम विदाई


सोमैया राना ने बताया कि पिता का सोमवार को लखनऊ में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. उनके परिवार में उनकी मां, चार बहनें और एक भाई हैं. 


Munawwar Rana Death: मशहूर शायर मुनव्वर राना का निधन, 71 साल की उम्र में ली आखिरी सांस