गांधीनगर: देश के पहले ज्योतिर्लिंग सोमनाथ महादेव मंदिर के आसपास अब नॉनवेज नहीं मिलेगा. वेरावल सोमनाथ नगर पालिका ने इस इलाके के वेज जोन बनाने का प्रस्ताव दिया है. हालांकि आखिरी फैसला जिलाधिकारी को लेना है. हिन्दू संगठन ने इलाके को वेज जोन बनाने की मांग की थी.


बता दें कि हिन्दू संगठनों ने गुजरात के वेरावल में स्थित देश के पहले ज्योलिंग सोमनाथ महादेव मंदिर के आसपास के तीन किलोमीटर एरिया को वेज जॉन जाहिर करने की मांग की थी. हिन्दू संगठन और सोमनाथ सेवा समिति की मांग के बाद सोमनाथ नगर पालिका ने इसे वेज जोन बनाने का प्रस्ताव दिया है. सोमनाथ वेरावल नगर पालिका ने सोमनाथ मंदिर से सेंट् मेरी स्कूल और सेंट मेरी स्कूल से काजली बाईपास तक वेज जॉन जाहिर करने का प्रस्ताव पारित किया है.


पिछले महीने वेरावल में हिन्दू संगठनो ने बड़ी बाइक रैली निकालकर जिलाधिकारी को आवेदन पत्र दिया था. हिन्दू संगठनों का कहना है कि सोमनाथ मंदिर में देशभर से श्रद्धालु आते हैं. लेकिन सोमनाथ के रास्तों पर नॉनवेज ठेले देखकर श्रद्धालुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचती है.   जिसकी वजह से सोमनाथ मंदिर के आसपास के इलके को वेज जॉन जाहिर करना जरुरी है.


हिन्दू संगठन नेता रवि गुप्ता का कहना है कि गुजरात में डाकोर,चोटिला, पालीताना और द्वारका समेत कई धार्मिक स्थलों के इलाकों में नॉनवेज पर बैन लगाया गया है तो सोमनाथ के इलाके में नॉनवेज पर बैन क्यों नहीं लगाया जा सकता.