Muniyad Ali Khan: गोल्ड तस्करी नेटवर्क के मास्टरमाइंड मुनियाद अली खान को भारत लाया गया है. मुनियाद अली खान को भारत लाए जाने की कहानी थोड़ी फिल्मी जरूर लगती है, लेकिन ये हकीकत है कि वो अब गिरफ्त में है. सीबीआई के ग्लोबल ऑपरेशन सेंटर ने गोल्ड तस्करी नेटवर्क के मास्टरमाइंड मुनियाद अली खान को भारत लाने के लिए अबू धाबी में एनआईए और इंटरपोल नेशनल सेंट्रल ब्यूरो के साथ मिलकर काम किया. 


नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने मुनियाद अली खान के खिलाफ जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी से संबंधित मामला दर्ज किया. 22 सितंबर, 2020 को दर्ज हुए केस की संख्या RC36/2020/NIA/DLI थी. आरोप लगाया कि मुनियाद अली खान ने अपने साथियों के साथ मिलकर रियाद से जयपुर में सोने की छड़ें उपलब्थ कराई थीं. 


रेड नोटिस हुआ था जारी


NIA के अनुरोध पर सीबीआई ने 13 सितंबर, 2021 को इंटरपोल से आरोपी के खिलाफ रेड नोटिस जारी करवाया था. मंगलवार (10 सितंबर, 2024) को मुनियाद अली खान को यूएई से भारत लाया गया. एनआईए की टीम ने जयपुर हवाई अड्डे से उसे कब्जे में ले लिया. 


मुनियाद अली खान पर हैं कई आरोप


22 मार्च, 2021 एनआईए ने जयपुर स्थित विशेष अदालत के समक्ष आरोपपत्र दाखिल किया. मुनियाद अली खान पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत आपराधिक साजिश रचने का भी आरोप है. माना जा रहा है कि अब मुनियाद अली खान से पूछताछ की जाएगी और ये जानने की भी कोशिश होगी की गोल्ड स्मगलिंग के तार कहां तक फैले हैं और इसमें कौन-कौन लोग शामिल हैं? बता दें कि इससे पहले भी कई मौकों पर सोने की तस्करी में शामिल अपराधियों को पकड़ा गया है. हालांकि, इस ऑपरेशन को काफी बड़ा माना जा रहा है. अनुमान है कि गोल्ड तस्करी नेटवर्क का मास्टरमाइंड मुनियाद अली खान कई ऐसी जानकारियों का खुलासा कर सकता है जो जांच एजेंसियों के लिए बेहद जरूरी साबित हो सकती हैं. 


ये भी पढ़ें: पीएम मोदी पर टिप्पणी मामले में शशि थरूर ने की तुरंत सुनवाई की गुजारिश तो CJI चंद्रचूड़ बोले- आप ईमेल तो करिए, फिर मैं...