महाराष्ट्र में औरंगजेब को लेकर जारी बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है, कोल्हापुर समेत कई जगहों पर इसे लेकर तनाव देखा गया. जिसके बाद अब इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो चुकी है. इसी बीच राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की तरफ से इस विवाद को लेकर एक बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि भारत में मौजूद मुसलमान औरंगजेब के वंशज नहीं हैं, औरंगजेब और उसका वंश बाहर से आया था. फडणवीस ने कहा कि इस देश के मुसलमानों ने औरंगजेब को कभी स्वीकार नहीं किया. 


मुस्लिमों ने औरंगजेब को नहीं किया स्वीकार- फडणवीस
औरंगजेब को लेकर शुरू हुए विवाद पर देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "हमारे राजा केवल छत्रपति शिवाजी महाराज हैं. हमारे पास दूसरा राजा नहीं हो सकता. इस देश का मुसलमान जिसके पास राष्ट्रीय विचार हैं, उसने औरंगजेब को कभी स्वीकार नहीं किया. वो केवल छत्रपति शिवाजी महाराज का सम्मान करते हैं."


उद्धव ठाकरे से सवाल
इस दौरान देवेंद्र फडणवीस ने औरंगाबाद जिले में औरंगजेब के मकबरे पर जाने के लिए वंचित बहुजन आघाड़ी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर पर भी निशाना साधा और शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से सवाल किया कि क्या उन्हें उनका कदम मंजूर है. इस साल की शुरुआत में, ठाकरे और आंबेडकर के दलों ने गठबंधन किया था. 


मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर अकोला में जनसभा को संबोधित करते हुए फडणवीस ने कहा, ‘‘अकोला, संभाजीनगर और कोल्हापुर में जो हुआ वह संयोग नहीं, बल्कि प्रयोग था. राज्य में औरंगजेब के इतने हमदर्द कैसे आ गए? औरंगजेब हमारा नेता कैसे हो सकता है?" औरंगजेब के मकबरे पर जाने को लेकर प्रकाश आंबेडकर पर निशाना साधते हुए फडणवीस ने उनसे पूछा कि ऐसा करने की क्या जरूरत थी. 


महाराष्ट्र में पिछले कई दिनों से औरंगजेब और टीपू सुल्तान को लेकर विवाद जारी है. कुछ युवकों ने सोशल मीडिया पर औरंगजेब की तस्वीर लगाई थी, जिसके बाद बवाल शुरू हुआ था. इस घटना के बाद कोल्हापुर में हिंसा हुई. विपक्ष आरोप लगा रहा है कि बीजेपी चुनाव से पहले औरंगजेब का मुद्दा जानबूझकर उठा रही है. वहीं शिंदे गुट और बीजेपी विपक्ष को इसका जिम्मेदार बता रहा है.  


ये भी पढ़ें - अब फिर वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव, मेरठ-मुजफ्फरनगर रेलवे ट्रैक पर हमला, शीशों पर निशान