जयपुर: राजस्थान के श्रम मंत्री जसवंत यादव ने एक विवादित बयान देते हुए मुस्लिम और मेव समाज के लोगों से हिन्दुओं की भावनाओं का आदर करते हुए गो तस्करी का ‘गोरखधंधा’ बंद करने को कहा है. हालांकि, यादव ने अपने बयान में कानून हाथ में लेने वालों की निंदा करते हुए कहा कि इससे बडा कोई अपराध नहीं हो सकता है.


उन्होंने कहा, ‘‘मुस्लिम और मेव समुदाय के लोगों को गायों का गोरखधंधा बंद कर हिन्दुओं की भावनाओं को समझना चाहिए ताकि देश में सद्भावना बनी रहे.’’ उन्होंने कहा कि हिन्दुओं की भावनाएं गाय से जुड़ी हुई हैं इसलिये आए दिन गाय के नाम पर हमले हो रहे है.


यादव ने कहा कि 50 गायें को एक ट्रक में ठूंस दी जाती हैं और उनके मुंह में तेजाब डाला जाता है, जिससे हिन्दुओं का खून खोलता है. इसलिए मुस्लिम समाज को हिन्दुओं की भावनाएं और गाय के प्रति आस्था का सम्मान करना चाहिए.


मंत्री के इस बयान ने राजस्थान सरकार के लिये मुश्किलें खडी कर दी है जबकि सरकार की ओर से अनर्गल बयानबाजी से बचने को कहा गया है. अलवर के दौरे पर गये गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने इस मामले पर बयानबाजी से पल्ला झाडते हुए कहा कि जसवंत यादव को ही इसका जवाब देना चाहिए. उन्होंने कहा कि कानून किसी को मारने का अधिकार नहीं देता और जो भी इसके जिम्मेदार होंगे उन्हें दंडित किया जायेगा.