Irfan Ka Cartoon: यूक्रेन (Ukraine) में रूस (Russia) के हमले का आज दूसरा दिन है. इससे पहले कल युद्ध शुरू होने से चंद घंटे पहले पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) रूस की राजधानी मास्को (Moscow) पहुंचे. यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों में रूसी सैनिकों के प्रवेश के बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने वाले पहले विदेशी नेता हैं. इमरान खान की इस यात्रा को लेकर मशहूर कार्टूनिस्ट इरफान ने कार्टून बनाया है.


इरफान ने कार्टून में क्या दिखाया है?


इरफान ने अपने कार्टून में दिखाया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की ओर मिसाईल दाग रहे हैं और इमरान खान पीछे खड़े होकर कह रहे हैं- ''हुजूर! क्या खिदमत करूं?' कार्टून में इमरान खान के हाथ में परमाणु पावर दिखाई गई है. दरअसल पाकिस्तान के पास बड़ी संख्या में परमाणु हथियार हैं.


देखें कार्टून-




 


बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी मॉस्को दौरे पर पहुंचा है. साल 1999 के बाद करीब 23 सालों में पहली बार कोई पाकिस्तानी प्रधानमंत्री रूस के आधिकारिक दौरे पर है. इससे पहले मार्च 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ रूस की यात्रा पर गए थे. पाकिस्तानी मीडिया की खबर के अनुसार इमरान खान के रूसी कंपनियों के सहयोग से लंबे समय से लंबित, बहु-अरब डॉलर की गैस पाइपलाइन के निर्माण पर जोर देने की उम्मीद है.


खान के दौरे पर अमेरिका ने दी ये प्रतिक्रिया


खान की पहली मास्को यात्रा के मद्देनजर, अमेरिका ने यूक्रेन पर रूस के ‘‘आक्रमण’’ पर इस्लामाबाद को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है. अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कार्रवाई के खिलाफ आवाज उठाना हर देश की ‘‘जिम्मेदारी’’ है. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को एक ब्रीफिंग के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच तनाव के मद्देनजर अमेरिका ने प्रधानमंत्री खान की मास्को यात्रा पर गौर किया है. उन्होंने कहा, ‘‘खैर, हम निश्चित रूप से उनकी यात्रा के बारे में अवगत हैं.’’


यह भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: यूक्रेन के कई शहरों में घुसी रूसी सेना, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने वॉर रोकने को लेकर दिया बड़ा बयान


Jammu Kashmir Encounter: शोपियां में सुरक्षाबलों ने किया आतंक पर करारा प्रहार, मुठभेड़ में मार गिराये 2 आतंकी, भारी मात्रा में हथियार बरामद