नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पोल खून के कुछ धब्बों ने खोल दी है. खून के ये धब्बे पाकिस्तानी सेना के उस जवान के हैं जिसने सोमवार को दो भारतीय जवानों के सिर काटे और उनके शवों के साथ बर्बरता भी की. भारत ने कहा है कि उसके पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि उसके दो जवानों को मारने वाले पाकिस्तानी सेना के ही जवान थे.


भारत के पास है पाकिस्तान के खिलाफ सबूत


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, ''क्या हमें यकीन है कि ये पाकिस्तान आर्मी के ही लोग थे, जी हां हमें यकीन है.''  कृष्णा घाटी सेक्टर में दो जवानों की हत्या और उनके शवों के साथ बर्बरता पर पाकिस्तान के खिलाफ भारत के पास दो बड़े सबूत हैं.


पाकिस्तानी जवानों ने पार की थी LoC


पहला सबूत यह है कि भारतीय जवानों के साथ पाकिस्तानी जवान का भी खून मिला है. इसके अलावा दूसरा सबूत यह है कि पाकिस्तानी जवान के खून के धब्बे भारतीय सीमा के भीतर मिले हैं यानि पाकिस्तानी जवानों ने एलओसी को पार किया था. गोपाल बागले ने कहा कि हमारे पास इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि ये घटना, हत्या पाकिस्तान आर्मी के लोगों ने की है. पाकिस्तानी सैनिकों ने एलओसी को पार आ कर उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया है.


भारत सरकार ने की पाकिस्तानी जवानों के खून मिलने की पुष्टि


अब सवाल ये उठता है कि इस बात की पुष्टि कैसे की गयी कि भारतीय जवानों के अलावा जो खून मिला है वो पाकिस्तानी जवानों का ही है. इस पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने जवाब दिया कि भारत सरकार कोई भी बात बिना पुख्ता जानकारी के नहीं कहेगी. इसी पुख्ता जानकारी के आधार पर ही भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया और उनसे सैनिकों की हत्या पर भारत के गुस्सा और नाराज़गी जताई.

पाक सरकार को खबर कर देंगे अब्दुल बासित

एस जयशंकर ने अब्दुल बासित से कहा, ''उच्चायुक्त होने के नाते हम ये उम्मीद करते हैं कि इस नृशंस हत्या को लेकर भारत में आक्रोश की जो भावना व्याप्त है, उसे एकदम सही तरीके से वह अपनी सरकार तक पहुंचाएंगे.'' हालांकि पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा कि पाकिस्तान की सेना ने इस घटना में शामिल नहीं है, लेकिन वह भारत की तरफ से कही गई बात अपनी सरकार तक पहुंचा देंगे.


उल्टा भारत पर ही पाकिस्तान ने लगाए आरोप


सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान सरकार इन सारे आरोपों को गलत बता रही है. पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि भारत सरकार कश्मीर से ध्यान हटाने और सरहद पर सैनिकों की संख्या को बढ़ाने के लिए ऐसा दावा कर रही है. इस तरह के हरकत के बाद पाकिस्तान की तरफ से इस तरह के ही जवाब आते हैं.

नालों के जरिए पाक करता है आतंकियों की घुसपैठ

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कृष्णा घाटी के रोज़ा नाले का ज़िक्र किया जहां खून के धब्बे मिले. रोज़ा नाला कृष्णा घाटी इलाके में ही है. यहां पर पांच नाले हैं, जो भारतीय हिस्से से निकल सीधे पाकिस्तानी कब्ज़े वाले कश्मीर तक जाते हैं. इन्हीं नालों के ज़रिए ही पाकिस्तान आतंकियों की घुसपैठ कराता है.


जिस रोज़ा नाला के पास सैनिकों का खून मिला है, वहीं पर पाकिस्तानी सेना की एक पोस्ट भी है. इसी पोस्ट से सोमवार सुबह बैट टीम को कवर फायर दिया गया था. ये पांचों नाले पुंछ से पीओके जाने वाली पुलत्थ नदी में मदारपुर नाम के जगह पर मिल जाते हैं. मदारपुर के पास ही तातापानी है, जहां भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकियों को मारा था और उनके लॉन्चिंग पैड्स उड़ा दिए थे.