Chandrababu Naidu Oath Ceremony: तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) चीफ चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर 12 जून को शपथ ले सकते हैं. नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के तौर पर 8 जून को होने वाले शपथ ग्रहण की वजह से ऐसा हो रहा है. टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पहले नायडू को 9 जून को ही शपथ लेना था, लेकिन मोदी के शपथ ग्रहण की वजह से वह अपने शपथ ग्रहण कार्यक्रम को 12 जून तक स्थगित कर सकते हैं. 


आंध्र प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में टीडीपी को 135 सीटों पर जीत मिली है. राज्य में विधानसभा की 175 सीटें हैं, जिसमें 88 सीटों हासिल होने पर बहुमत मिल जाता है. हालांकि, इस बार टीडीपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बहुमत से ज्यादा सीटें हासिल की हैं. राज्य में विधानसभा चुनाव के नतीजे भी लोकसभा चुनाव के साथ ही आए हैं. टीडीपी ने 16 लोकसभा सीटों पर भी जीत हासिल की है. टीडीपी राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर एनडीए गठबंधन का हिस्सा भी है.


चौथी बार सीएम बनेंगे चंद्रबाबू नायडू


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चंद्रबाबू नायडू का शपथ ग्रहण समारोह अमरावती में हो सकता है, जो आंध्र प्रदेश की नामित राजधानी है. नायडू आंध्र प्रदेश के चौथी बार सीएम बनने वाले हैं. वह सबसे पहले मुख्यमंत्री पद पर 1995 में काबिज हुए थे. उन्होंने 1995 से लेकर 2004 तक दो कार्यकाल में मुख्यमंत्री के तौर पर अपनी सेवाएं दीं. इसके बाद जब 2014 में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना दो हिस्सों में बंट गए तो वह तीसरी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बने. उन्होंने 2014 से लेकर 2019 तक सरकार चलाई. 


चंद्रबाबू नायडू का जन्म 20 अप्रैल 1950 को आंध्र प्रदेश के अविभाजित चित्तूर जिले के नरवरिपल्ली में हुआ था. उन्होंने अपने चार दशक के राजनीतिक करियर की शुरुआत तिरूपति के श्री वेंकटेश्वर यूनिवर्सिटी से की. आगे चलकर वह कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए और कैबिनेट मंत्री के पद तक पहुंचे.


हालांकि, फिर वह बाद में टीडीपी में शामिल हो गए, जिसकी स्थापना उनके दिवंगत ससुर और प्रसिद्ध अभिनेता एन टी रामाराव ने की थी. 90 के दशक के अंत में नायडू ने केंद्र सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा गठित पहली एनडीए सरकार को टीडीपी ने बाहर से समर्थन दिया था. 


यह भी पढ़ें: इंडिया गठबंधन बनाएगा सरकार? सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने दिखा दी असली पिक्चर, जानें क्या बोले