Naba Kishore Das Family: गोली लगने से घायल ओडिशा (Odisha) के हेल्थ मिनिस्टर नब किशोर दास (Naba Kishore Das) की भुवनेश्वर के हॉस्पिटल में मौत हो गई. उन पर रविवार (29 जनवरी) को ASI गोपाल दास ने सीने पर गोली मारी थी. वो बीजद के वरिष्ठ नेता थे. नब किशोर दास पर उस वक्त हमला किया गया जब वो पश्चिमी ओडिशा के शहर ब्रजराजनगर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए जा रहे थे. 


वो जब गाड़ी से बाहर निकले तभी एक पुलिसकर्मी (ASI) ने उनके नजदीक जाकर सीने पर गोलियां चला दी, जिससे वो वहीं पर गिर पड़े और गंभीर रूप से घायल हो गए. हालांकि आरोपी ASI को गिरफ्तार कर लिया गया. इसके तुरंत बाद ही नब किशोर दास को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया, लेकिन बाद में बेहतर इलाज के लिए उन्हें एयर एंबुलेंस की मदद से भुवनेश्वर ले जाया गया, जहां इलाज के क्रम में उनकी मौत हो गई. नब किशोर दास मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के पूर्व अधिवक्ता और वर्तमान नेता थे.


नब किशोर दास के दो बच्चे


नब किशोर दास ने मिनाती दास से शादी की थी, जिससे उनको दो बच्चे हैं- एक बेटा और एक बेटी. बेटे का नाम विशाल दास और बेटी का नाम दीपाली दास है. नब किशोर दास वाइफ पारिवारिक व्यवसाय में मदद करती हैं. इसके अलावा, मिनाती दास अक्सर मीडिया में दिखाई देती हैं. हेल्थ मिनिस्टर की शादी-शुदा जिंदगी अच्छी गुजर रही थी.


बेटी राजनीतिक मंचों पर पिता के साथ दिखती थी


नब दास के दोनों बच्चे विशाल और दीपाली बड़े हैं. वो दोनों स्वतंत्र रूप से अपनी लाइफ स्पेंड करते हैं. जहां नब दास के बेटे फैमिली बिजनेस संभालते हैं. पिछले साल अक्टूबर 2022 में नब किशोर दास ने अपनी बेटी दीपाली दास को झारसुगुड़ा के नेता के रूप में घोषित किया था. अक्सर दीपाली दास राजनीतिक मंचों पर अपने पापा के साथ नजर आती थीं. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, नब किशोर दास सबसे अमीर विधायकों में से एक हैं. पिछले साल सरकार को दिए उनके बयान के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री के पास 34 करोड़ रुपये की संपत्ति है.


सोने का घड़ा मंदिर में दान किए थे नब दास


इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री महाराष्ट्र के एक मंदिर में सोने का महंगा घड़ा दान करने को लेकर सुर्खियों में आए थे. कई मीडिया आउटलेट्स ने दावा किया कि नब किशोर दास  ने 1.6 किलोग्राम सोना और चांदी का दान किया था, जिसकी कीमत एक करोड़ रुपये आंकी गई थी. झारसुगुड़ा के मूल निवासी नब किशोर दास के पास मर्सिडीज बेंज सहित 70 वाहन हैं, जिनकी कुल कीमत 15 करोड़ रुपये है. उन्होंने लॉ की पढ़ाई की थी. 


ये भी पढ़ें:Naba Kishore Das Death: ओडिशा के हेल्थ मिनिस्टर नब किशोर दास की मौत, ASI ने मारी थी गोली