Odisha Chief Minister Naveen Patnaik: ओडिशा के मंत्री नब किशोर दास की हत्या की सीबीआई से जांच कराने की बीजेपी की मांग के बीच मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को कहा कि उन्होंने केंद्र से हत्यारे के व्यवहार के संबंध में अमेरिकी जांच एजेंसी 'एफबीआई' से विश्लेषण कराने को कहा है.


मुख्यमंत्री ने विधानसभा को आश्वासन दिया कि मामले की ओडिशा क्राइम ब्रांच द्वारा की जा रही जांच में पारदर्शिता बरती जा रही है. नब दास की हत्या की सीबीआई से जांच कराने की मांग को लेकर सदन में बीजेपी और कांग्रेस के सदस्यों के हंगामे के बाद विधानसभा की कार्यवाही को एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया.


सदन में हुआ हंगामा


विपक्षी दलों के सदस्यों ने इस मुद्दे पर चर्चा कराने की मांग की लेकिन अध्यक्ष बी के अरुखा ने इसकी इजाजत नहीं दी, इसके बाद सदन में हंगामा शुरू हो गया. सीएम पटनायक ने कहा, "हमने केंद्रीय गृह मंत्रालय से अमेरिका की एफबीआई (संघीय जांच ब्यूरो) की व्यवहार समर्थन इकाई द्वारा आरोपी के व्यवहार का विश्लेषण कराने का आग्रह किया है."


क्राइम ब्रांच मामले की जांच कर रही है. सीएम


सीएम नवीन पटनायक ने दावा किया कि ओडिशा पुलिस की क्राइम ब्रांच मामले की अच्छी तरह से जांच कर रही है. मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत और विदेश के सर्वश्रेष्ठ फॉरेंसिक विशेषज्ञों की सहायता से मामले की पूर्ण, निष्पक्ष और खुली जांच सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी."


संवेदनशील मामले का राजनीतिकरण किया जा रहा...


हालांकि, मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से इस 'बेहद संवेदनशील मामले का राजनीतिकरण किया जा रहा है' उससे उन्हें झटका लगा है. उन्होंने कहा, "जो निराधार और दुर्भावनापूर्ण आरोप लगाए जा रहे हैं, उन्हें देखकर दुख होता है. स्वतंत्र न्यायपालिका हमारे लोकतंत्र के सबसे मजबूत स्तंभों में से एक है. हाई कोर्ट द्वारा मामले की जांच की निगरानी के लिए हाई कोर्ट के एक सेवानिवृत्त जज को नियुक्त करने के बाद, पूरी पुलिस जांच न्यायिक जांच के अधीन होगी."


29 जनवरी को हुई थी नब दास की हत्या


नब किशोर दास (60) की 29 जनवरी की शाम को झारसुगुड़ा जिले के ब्रजराजनगर इलाके के गांधी चौक में एक पुलिसकर्मी ने गोली मार दी थी, जिसके कुछ ही घंटों बाद उनकी मौत हो गई थी. यह घटना उस वक्त हुई जब नब दास एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे.


विपक्षी पर्टियों के कुछ नेताओं के पुलिस बल के बारे में दिए गए बयानों पर सीएम पटनायक ने कहा, "मुझे विपक्षी दलों, विशेष रूप से प्रदेश बीजेपी पर दया आती है कि जिनके पास जघन्य अपराधों का राजनीतिकरण करने और पुलिस बल का मनोबल गिराने के अलावा कोई अन्य एजेंडा नहीं है."


यह भी पढ़ें: Haryana Politics: 'सबसे बड़ा चोर तो तू ही है', डिप्टी सीएम दुष्यंत से बोले विधायक चाचा अभय चौटाला, फिर भूपेंद्र हुड्डा ने कसा तंज