Health Minister Naba Kishore Das Profile: ओडिशा के स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास को रविवार (29 जनवरी) को पुलिस के एक सहायक उप-निरीक्षक (ASI) ने गोली मार दी. भुवनेश्वर में इलाज के दौरान मंत्री दास की मृत्यु हो गई. नब किशोर दास ओडिशा के ब्रजराजनगर (Brajarajnagar) में एक कार्यक्रम के लिए जा रहे थे, जब गोपाल दास (Gopal Das) नाम के पुलिस वाले ने उन पर फायरिंग कर दी. गोलियां मंत्री के सीने में लगी थी. नब किशोर दास (Naba Kishore Das) ओडिशा (Odisha) के अमीर और चर्चित नेताओं में शुमार थे. जानिए नब किशोर दास के बारे में. 


61 वर्षीय नब दास पूर्व वकील हैं और फिलहाल मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) के नेता थे. वे ओडिशा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री थे. नब दास औद्योगिक शहर झारसुगुड़ा के रहने वाले थे. 


जानिए नब दास के परिवार के बारे में


नब दास की पत्नी का नाम मिनाती दास है. मिनाती दास फैमिली बिजनेस की देखरेख करती हैं. दंपति के दो बच्चे हैं- एक बेटा जिसका नाम विशाल दास है और एक बेटी जिसका नाम दीपाली दास है. नब दास के बेटे फैमिली बिजनेस संभालते हैं, वहीं दीपाली दास अपने पिता के नक्शेकदम पर चल रही हैं. अक्टूबर 2022 में, नब दास ने अपनी बेटी दीपाली दास को झारसुगुड़ा से नेता के रूप में घोषित किया. राजनीतिक मंचों पर अक्सर दीपाली अपने पापा के साथ नजर आती हैं. 


सबसे अमीर मंत्रियों में से एक थे


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नब किशोर दास ओडिशा के सबसे अमीर मंत्रियों में से एक थे. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के बाद वे कैबिनेट में दूसरे सबसे अमीर मंत्री थे. पिछले साल सरकार को दिए उनके बयान के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्री के पास 34 करोड़ रुपये की संपत्ति है. 


लगातार तीन बार चुनाव जीते


नब किशोर दास के राजनीतिक सफर की बात करें तो वे पहले कांग्रेस में थे. 2004 में पहली बार उन्होंने ओडिशा की झरसागुड़ा सीट से चुनाव लड़ा था. उन्हें कांग्रेस ने चुनावी मैदान में उतारा था, हालांकि वे जीत नहीं पाए थे. फिर उन्होंने 2009 में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. उन्होंने 2014 और 2019 में भी चुनाव जीता.


दास के पास मर्सिडीज बेंज सहित 70 वाहन


वे एक अच्छे राजनीतिज्ञ होने के साथ-साथ एक कुशल व्यवसायी भी थे. नब दास के पास भुवनेश्वर, नई दिल्ली, कोलकाता, रायराखोल और उनके गृहनगर झारसुगुड़ा सहित कई शहरों में आवासीय घर हैं. इतना ही नहीं, उनके पास मर्सिडीज बेंज सहित 70 वाहन हैं, जिनकी कुल कीमत 15 करोड़ रुपये है. उनकी शिक्षा की बात करें तो नब दास ने एमए एलएलबी कर रखी थी. वे दान देने के लिए भी जाने जाते थे. उन्होंने महाराष्ट्र के एक मंदिर में सोने का महंगा घड़ा दान किया था. 


पकड़े गए थे विधानसभा में पोर्न देखते हुए


नब किशोर दास से एक बड़ा विवाद भी जुड़ा हुआ है जिसके लिए उन्हें विधानसभा से निलंबित भी किया गया था. दरअसल, वे साल 2015 में विधानसभा के अंदर पोर्न फिल्म देखते हुए पकड़े गए थे. उनपर कार्रवाई करते हुए उन्हें विधानसभा अध्यक्ष ने उन्हें एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया था. नब किशोर दास (Naba Kishore Das) ने अपनी सफाई में कहा था कि वे इंटरनेट यूज कर रहे थे तब गलती से पोर्न फिल्म चल गई थी.  


ये भी पढ़ें- 


'स्वास्थ्य मंत्री नब किशोर दास कार से जैसे ही नीचे उतरे, तभी हमलावर ने मार दी 2 गोलियां', जानें मौत तक का पूरा घटनाक्रम