Kolkata Nabanna March Live: ट्रेनी डॉक्टर के पिता ने किया नबन्ना विरोध प्रदर्शन का समर्थन, कहा- 'चाहता हूं कि ये आंदोलन आगे बढ़े'

Kolkata Nabanna March Live Updates: पश्चिम बंगाल पुलिस के इस पॉइंट पर करीब 4,500 जवान तैनात किए हैं. आईजी और डीआईजी रैंक के 21 अधिकारी तैनात रहेंगे. 13 एसपी या डीसी रैंक के अधिकारी मौजूद रहेंगे.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 27 Aug 2024 11:03 PM
Kolkata Nabanna March Live: 'ममता बनर्जी के घमंड को तोड़ने में जनता कोई कसर नहीं छोड़ेगी', बंगाल बंद को लेकर बोले जेपी नड्डा

कोलकाता में 'नबन्ना अभियान' रैली को लेकर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, "आम नागरिकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी ने कल सुबह 6 बजे से 12 घंटे के लिए बंगाल बंद का आह्वान किया है. मुझे विश्वास है कि बंगाल की जनता हमारे साथ खड़ी होगी और ममता बनर्जी के घमंड को चकनाचूर करने और ऐसी दमनकारी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए माहौल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी."

Kolkata Nabanna March Live: 'आंदोलन से डर गईं ममता बनर्जी', बीजेपी विधायक अग्निमित्रा पॉल का हमला

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार-हत्या मामले को लेकर हो रहे विरोध प्रदर्शन पर बीजेपी विधायक अग्निमित्रा पॉल ने कहा, "यह साफ है कि ममता बनर्जी डरी हुई हैं और वह पुलिस एवं प्रशासन का इस्तेमाल कर इस छात्र आंदोलन को रोकना चाहती हैं. अगर वह डरी हुई नहीं होतीं तो लाठीचार्ज, आंसू गैस का इस्तेमाल नहीं करतीं. यह अन्याय नहीं चलेगा. ममता बनर्जी आज उन लोगों का अपमान कर रही हैं जिन्होंने उन्हें गद्दी पर बिठाया है."

Kolkata Nabanna March Live: 'शटर बंद करें और ममता बनर्जी को बताएं...', बंगाल बंद का आह्वान करते हुए बोले अमित मालवीय

बीजेपी आईटी सेल के मुखिया अमित मालवीय ने कहा, "आज ममता बनर्जी की पुलिस सभी दुकानें और प्रतिष्ठान बंद कर रही थी, ताकि लोग नबान्नो की ओर मार्च कर रहे छात्रों के आंदोलन में भाग लेने के लिए बाहर न निकलें. कल, पश्चिम बंगाल की पूरी पुलिस और नागरिक प्रशासन यह सुनिश्चित करने के लिए ओवरटाइम काम करेगा कि कुछ भी बंद न रहे. टिनपोट तानाशाह ने अपना आपा खो दिया है, लेकिन न्याय और ममता बनर्जी के इस्तीफे के लिए आंदोलन जारी रहेगा. यह अब लोगों का आंदोलन है और इसे कोई नहीं रोक सकता. शटर बंद करें और ममता बनर्जी को बताएं कि वह अपने आपराधिक सिंडिकेट को फंड करने के लिए मध्यम वर्ग के सपनों और आकांक्षाओं को नहीं मार सकती हैं."

Kolkata Nabanna March Live: जूनियर डॉक्टर के पिता ने किया नबन्ना विरोध प्रदर्शन का समर्थन, कहा- आंदोलन आगे बढ़े

कोलकाता डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामले पर जूनियर डॉक्टर के पिता ने कहा, "हम उन छात्रों के समर्थन में हैं जो विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं (नबाना अभिजन रैली का जिक्र करते हुए). हमें गर्व महसूस होता है. मैं चाहता हूं कि यह आंदोलन आगे बढ़े और हमें जल्द ही न्याय मिले."

Kolkata Nabanna March Live: 'पूरे देश में ही यही हालत है', कोलकाता रेप-मर्डर केस पर टीएमसी नेता कुणाल घोष

टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा, "वे छात्र नहीं थे और न्याय की उनकी बुनियादी मांग हमारी भी मांग है. अभी तक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है और वह भी कोलकाता पुलिस ने. जांच सीबीआई के हाथ में है, मामला सुप्रीम कोर्ट में है लेकिन कोलकाता में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. वहां कोई बड़ी भीड़ नहीं थी, अधिकतम 3000 लोग थे. वे बैरिकेड तोड़ने, पुलिस पर हमला करने की कोशिश कर रहे थे, पत्थर फेंके गए और पुलिस अधिकारी घायल हो गए लेकिन पुलिस ने गोली नहीं चलाई. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बहुत कम कार्रवाई की. बलात्कार और हत्या एक बड़ा सामाजिक अपराध है लेकिन पूरे देश में यही स्थिति है, हालांकि कांग्रेस या भाजपा के किसी नेता ने कहीं भी इस्तीफा नहीं दिया है. उन्होंने (बीजेपी) कल भारत बंद का आह्वान किया है जो पूरी तरह से विफल रहेगा."

Kolkata Nabanna March Live: नबन्ना प्रदर्शन पर राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने याद दिलाई सुप्रीम कोर्ट की ये बात

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने कहा, "पश्चिम बंगाल के छात्र समुदाय के घोषित शांतिपूर्ण विरोध और सरकार के कुछ निर्देशों की ओर से विरोध को कथित तौर पर दबाने के संदर्भ में, मैं सरकार से भारत के सर्वोच्च न्यायालय के कड़े फैसले को याद रखने का आग्रह करूंगा. शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों पर पश्चिम बंगाल राज्य की शक्ति का दुरुपयोग न होने दें. लोकतंत्र में मौन बहुमत हो सकता है, खामोश बहुमत नहीं. इसे याद रखें."

Kolkata Nabanna March Live: सीबीआई को एएसआई अनूप दत्ता का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की इजाजत मिली

सीबीआई को महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले में एएसआई अनूप दत्ता पर पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की अनुमति मिल गई है. सीबीआई सूत्रों के अनुसार, आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष का पॉलीग्राफ टेस्ट पहले ही पूरा हो चुका है.

Kolkata Nabanna March Live: 'हम रिहाई की मांग कर रहे', पुलिस हेडक्वार्टर पर विरोध प्रदर्शन को लेकर बोलीं लॉकेट चटर्जी

लाल बाजार पुलिस मुख्यालय तक विरोध मार्च में भाग लेती बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी ने कहा, "हम यहां उन लोगों को रिहा करने की मांग को लेकर आए हैं जिन्हें ('नबान्न अभिजन' विरोध के दौरान) हिरासत में लिया गया था."

Kolkata Nabanna March Live: सीबीआई अनूप दत्ता का भी करेगी पॉलीग्राफ टेस्ट, अदालत से मांगी इजाजत

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई ने डॉक्टर बलात्कार-हत्या मामले में कोलकाता पुलिस के एएसआई अनूप दत्ता पर पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की अदालत से अनुमति मांगी है.

Kolkata Nabanna March Live: प्रदर्शनकारियों ने पुलि बेरिकेड्स तोड़े, जमकर की नारेबाजी

कोलकाता रेप मर्डर केस पर किया जा रहा विरोध प्रदर्शन अब उग्र हो चला है. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए, नारे लगाए और आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल बलात्कार-हत्या मामले को लेकर आंदोलन किया.





Kolkata Nabanna March Live: 'बीजेपी के बंद में हिस्सा न लें', ममता सरकार ने लोगों से की अपील

पश्चिम बंगाल सरकार ने मंगलवार को लोगों से 28 अगस्त को बीजेपी की 12 घंटे की आम हड़ताल में भाग लेने से बचने का आग्रह किया. प्रशासन ने आश्वासन दिया कि बंद के बावजूद सामान्य स्थिति बनाए रखने के लिए वह सभी आवश्यक कदम उठाएगा. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुख्य सलाहकार अलपन बंदोपाध्याय ने कहा कि परिवहन सेवाएं जारी रहेंगी और दुकानें और व्यवसाय खुले रहने की उम्मीद है. उन्होंने राज्य सरकार के कर्मचारियों से भी काम पर आने का आग्रह किया.

Kolkata Nabanna March Live: कोई बंद नहीं होगा- बीजेपी के बंद पर बोली बंगाल सरकार

बीजेपी के बंगाल बंद के आह्वान पर ममता बनर्जी सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि कल कोई बंद नहीं होगा, इसकी इजाजत नहीं दी जाएगी. 

Kolkata Nabanna March Live: चुनाव जीते बिना सीएम की कुर्सी पर बैठना चाहते हैं- बोलीं महुआ मोइत्रा

महुआ मोइत्रा ने कहा कि पुलिस पर ईंटें फेंकी गईं, एसएचओ का सिर फूट गया, पुलिसकर्मी घायल हो गए और बीजेपी ने पुलिस अत्याचारों के विरोध में बंद बुलाया है. उन्हें न्याय नहीं चाहिए. वे सिर्फ़ चुनाव जीते बिना सीएम की कुर्सी हथियाना चाहते हैं. 

Kolkata Nabanna March Live: पुलिस हेडक्वार्टर के बाहर धरने पर बैठे सुकांत मजूमदार

विरोध प्रदर्शन के बाद गिरफ्तार हुए छात्रों की रिहाई की मांग को लेकर बीजेपी ने पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव किया. इस दौरान बीजेपी नेता सुकांत मजूमदार धरना प्रदर्शन पर बैठ गए.

Kolkata Nabanna March Live: सीबीआई डीएनए, फोरेंसिक सबूतों पर एम्स एक्सपर्ट्स से करेगी परामर्श

अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) आरजी कर मेडिकल कॉलेज में प्रशिक्षु डॉक्टर के कथित बलात्कार और हत्या से संबंधित डीएनए और फोरेंसिक रिपोर्ट पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञों से परामर्श करेगा. एक मजबूत मामला बनाने के लिए, सीबीआई ने विशेषज्ञों की राय के लिए रिपोर्ट एम्स को भेजने की योजना बनाई है. अधिकारियों ने कहा कि एजेंसी का लक्ष्य यह निर्धारित करना है कि गिरफ्तार आरोपी संजय रॉय ने अकेले काम किया या अपराध में अन्य लोग शामिल थे.

Kolkata Nabanna March Live: छात्रों की रिहाई के लिए बीजेपी करेगी पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव

नबन्ना में गिरफ्तार हुए छात्रों की रिहाई की मांग को लेकर बीजेपी पुलिस हेडक्वार्टर का घेराव करने जा रही है. इससे पहले पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया था.

Kolkata Nabanna March Live: 'प्रदर्शन रोकने के लिए इतनी व्यवस्था क्यों?' अधीर रंजन चौधरी ने सीएम ममता से पूछा सवाल

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "मैं यह नहीं समझ पा रहा हूं कि विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए अत्यधिक व्यवस्था क्यों की गई है? विभिन्न जगहों पर प्रतिबंध लगाए गए हैं. विपक्ष और सत्तारूढ़ दल को एक साथ बैठकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण तरीके से हो."

Kolkata Nabanna March Live: 'स्थिति बहुत नाजुक है', बोले सुवेंदु अधिकारी

कोलकाता 'नबन्ना अभिजन' रैली पर पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा, "स्थिति बहुत नाजुक है. तीन जगहों पर एक लाख से ज़्यादा छात्र और आम लोग जमा हुए हैं. उनकी एक ही मांग है कि सीएम को अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए. हालांकि, उन्हें रोकने के लिए 15,000-20,000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. झड़पों में प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी दोनों घायल हुए हैं. इसके लिए राज्य सरकार ज़िम्मेदार है."

Kolkata Nabanna March Live: 'पुलिस की बर्बरता गुस्सा दिलाती है', बोले जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोलकाता से पुलिस की बर्बरता की तस्वीरें हर उस व्यक्ति को गुस्सा दिलाती हैं जो लोकतांत्रिक सिद्धांतों को महत्व देता है. दीदी के पश्चिम बंगाल में बलात्कारियों और अपराधियों की मदद करना तो सम्मान की बात है, लेकिन महिलाओं की सुरक्षा के लिए बोलना अपराध है. 

Kolkata Nabanna March Live: छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई पर बीजेपी ने किया बंगाल बंद का ऐलान

बीजेपी नेता सुकांता मजूमदार ने बंगाल बंद का ऐलान किया है. उन्होंने ये ऐलान छात्रों के प्रदर्शन पर पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ किया है. कल यानि बुधवार सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक बंगाल बंद का अह्वान किया गया. 

Kolkata Nabanna March Live: ये विरोध प्रदर्शन नहीं, बीजेपी की साजिश है- बोली टीएमसी

अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि कोई संदेह नहीं है, यह न्याय के लिए विरोध प्रदर्शन नहीं है, यह बीजेपी की रची गई अराजकता है. किराए के गुंडे उत्पात मचा रहे हैं, बैरिकेड तोड़ रहे हैं और ड्यूटी पर मौजूद पुलिस अधिकारियों पर हमला कर रहे हैं. यह अशांति भड़काने और बंगाल को अस्थिर करने की एक सोची-समझी साजिश है!

Kolkata Nabanna March Live: आवाज उठाने के पक्ष में राज्यपाल, बयान जारी कर कहा- साथ खड़े हैं

राजभवन मीडिया सेल ने कहा कि माननीय राज्यपाल महोदय जनता के साथ खड़े हैं और उनकी सामूहिक आवाज उठाने के अधिकार के पक्ष में हैं. राज्यपाल लोकतंत्र के साथ खड़े हैं. 

Kolkata Nabanna March Live: नबन्ना में प्रदर्शन पर बोलीं डिप्टी कमिश्नर इंदिरा मुखर्जी- कोई समस्या नहीं

हावड़ा में कोलकाता पुलिस की सेंट्रल डिवीजन की डिप्टी कमिश्नर (डीसी) इंदिरा मुखर्जी ने कहा, "जो भी होगा हम देखेंगे, कोई समस्या नहीं है. हम बाद में (गिरफ्तारी की संख्या) गिनेंगे, पहले हम यहां की चीजें देखेंगे."

Kolkata Nabanna March Live: 'अगर अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था होती तो तोड़फोड़ नहीं होती', बोले शहजाद पूनावाला

बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने ममता बनर्जी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर आरजी कर अस्पताल में इतनी सुरक्षा मुहैया कराई गई होती तो 14 अगस्त की रात को उपद्रवियों ने अस्पताल में तोड़फोड़ नहीं की होती. उन्होंने यह बात आंसू गैस के गोले और पानी की बौछारों के इस्तेमाल और पश्चिम बंगाल राज्य सचिवालय नबान्न की ओर मार्च कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षाकर्मियों के लाठीचार्ज किए जाने के बाद कही. 

Kolkata Nabanna March Live: बीजेपी का दावा- हावड़ा स्टेशन से 4 छात्र लापता, टीएमसी पर लगाया आरोप

सुवेंदु अधिकारी ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया कि हावड़ा स्टेशन से चार छात्र लापता हैं. कल इस मामले पर कोर्ट में सुनवाई है. राज्य पुलिस ने दावा किया कि उन सभी पर नरसंहार से बचने के लिए मामला दर्ज किया गया है क्योंकि पुलिस को संदेह है कि उन्हें मारने की कोशिश की गई थी. उन्होंने कहा, छात्र कार्यकर्ता जो हावड़ा स्टेशन पर आने वाले स्वयंसेवकों को भोजन वितरित कर रहे थे, आधी रात के बाद अचानक लापता हो गए. बीजेपी नेता ने उनके नाम बताते हुए कहा कि सुभोजित घोष, पुलोकेश पंडित, गौतम सेनापति, प्रीतम सरकार का न तो उनका पता लगाया जा सकता है और न ही वे अपने फोन का जवाब दे रहे हैं. हमें आशंका है कि उन्हें ममता पुलिस ने गिरफ्तार/हिरासत में लिया होगा. अगर उनके साथ कुछ होता है तो ममता पुलिस को जवाबदेह ठहराया जाएगा.

Kolkata Nabanna March Live: हेस्टिंग्स में भीड़ को भड़काने के आरोप में भाजपा नेता गिरफ्तार

पुलिस ने डायमंड हार्बर से बीजेपी के नेता अभिजीत सरदार को भीड़ को भड़काने के आरोप में हेस्टिंग्स में गिरफ्तार किया. आर्म्ड गार्ड्स के साथ घटनास्थल पर पहुंचे अभिजीत सरदार ने दावा किया कि वह भाजपा नेता के तौर पर नहीं बल्कि आम जनता के तौर पर वहां मौजूद थे. उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें पुलिस की ओर से प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करने का वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए गिरफ्तार किया गया.

Kolkata Nabanna March Live: सड़क पर बैठे प्रदर्शनकारी

नबान्ना रैली के दौरान पुलिस के बल प्रयोग के बाद प्रदर्शनकारी सड़क पर बैठे.

Kolkata Nabanna March Live: प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे

पुलिस ने हावड़ा ब्रिज पर और कोना एक्सप्रेसवे पर संतरागाछी रेलवे स्टेशन के पास प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया. आंसू गैस के गोले भी दागे.

Kolkata Nabanna March Live: पुलिस ने आंसूगैस के गोले दागे.

रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों की ओर से पथराव के बीच पुलिस ने आंसूगैस के गोले दागे.





Kolkata Nabanna March Live: 'अगर देश में कोई तानाशाह है, तो वो तानाशाह ममता बनर्जी हैं'

नबन्ना में छात्रों की रैली रोकने को लेकर बीजेपी ने ममता सरकार पर हमला बोला है. बीजेपी के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, "अगर देश में कोई तानाशाह है, तो वो तानाशाह ममता बनर्जी हैं. सच सामने आना चाहिए, जांच एजेंसी सीबीआई को ममता बनर्जी और पुलिस कमिश्नर का पॉलीग्राफ टेस्ट करना चाहिए. सच को दबाया नहीं जा सकता और सबसे बड़ी बात ये है कि जब तक ये लोग अपने पदों पर हैं और छात्रों को कुचल रहे हैं, संविधान की धज्जियां उड़ा रहे हैं, ये बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, इस मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया जाएगा जैसा कि आज उठाया गया है."

Kolkata Nabanna March Live: प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव

नबन्ना मार्च के दौरान प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया. बड़ी संख्या में जुटे हैं छात्र.

Kolkata Nabanna March Live: प्रदर्शनकारी बोले- हर हाल में पहुंचेंगे सचिवालय

बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती के बीच निकाले जा रहे मार्च में शामिल एक प्रदर्शनकारी ने पीटीआई से कहा, ‘‘कुछ भी हो जाए, हम नबन्ना तक पहुंचेंगे. हमें मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग के साथ राज्य सचिवालय पहुंचना है, जिनका प्रशासन इस जघन्य अपराध के लिए जिम्मेदार लोगों को बचाने की और घटना को दबाने की कोशिश कर रहा है.’’ 

Kolkata Nabanna March Live: कहां हो रहा है प्रदर्शन

जिस जगह प्रदर्शन हो रहा है वो नबन्ना पश्चिम बंगाल सरकार का सचिवालय है. प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री बनर्जी को महिलाओं को सुरक्षा नहीं दे पाने के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे हैं.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: प्रदर्शन में ज्यादातर युवा शामिल, सीएम के इस्तीफे की मांग

प्रदर्शन में मुख्य रूप से युवा शामिल हैं, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज अस्पताल की एक चिकित्सक से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की और घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: पुलिस और छात्रों के बीच जबरदस्त नोंकझोंक

हावड़ा ब्रिज पर पुलिस और छात्रों के बीच जबरदस्त नोंकझोंक हुई है. इस दौरान प्रदर्शनकारी लाठी डंडों से लैस नजर आए. छात्र संगठनों के मार्च को देखते हुए सुबह से पुलिस अलर्ट पर थी. अलग-अलग जगहों पर 6 हजार पुलिसकर्माी तैनात हैं. छात्रों के सचिवालय तक मार्च को देखते हुए कोलकाता पुलिस ने हावड़ा ब्रिज को ब्लॉक किया था.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: नबन्ना में प्रदर्शनकारियों ने तोड़ी लोहे की दीवार

कोलकाता में छात्र संगठनों का प्रदर्शन जारी है. उग्र भीड़ ने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की, जिसके बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया. उन पर आंसू गैस के गोले और पानी की बौछार भी की गई है.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: हावड़ा ब्रिज पैदल जाने वालों के लिए भी बंद

कोलकाता पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को देखते हुए हावड़ा ब्रिज पैदल जाने वालों के लिए भी बंद कर दी है. बैरिकेड के दूसरी तरफ कुछ लोगों की भीड़ है.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: पुलिस के सीनियर अफसरों की बाइक यूज करता था संजय रॉय

ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले में मुख्य आरोपी संजय रॉय कोलकाता के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के नाम पर रजिस्टर्ड बाइक का इस्तेमाल करता था.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए फोर्ट विलियम के गेट पर तेल लगाया

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए सिविल वॉलंटियर्स ने फोर्ट विलियम के गेट पर तेल लगाया.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: कोलकाता पुलिस ने कहा, चार लापता छात्रों की कहानी झूठी

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले में पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए स्टूडेंट्स यूनियन की ओर से आझ बुलाई गई नबन्ना रैली के बीच 4 लापता छात्रों के बारे में झूठी कहानी को लेकर पश्चिम बंगाल पुलिस ने एक्स पर एक पोस्ट किया है.





Nabanna Abhiyaan Rally Live: पुलिस ने नबन्ना में किए पुख्ता इंतजाम

पश्चिम बंगाल सरकार ने आज के नबन्ना मार्च को विफल करने के लिए कई तरह के इंतजाम किए हैं. पुलिस ने ड्रोन, वॉटर कैनन, आंसू गैस के गोले भी तैयार रखे हैं. पुलिस का कहना है कि यह व्यवस्था इसलिए की गई है क्योंकि रैली के दौरान हिंसा होने की सूचना है.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: जॉर्जेज गेट रोड पर बैरिकेडिंग

नबन्ना मार्च के मद्देनजर हेस्टिंग्स में सेंट जॉर्जेज गेट रोड पर बैरिकेडिंग की गई.





कोलकाता में कड़ी सुरक्षा

नबन्ना अभियान रैली को देखते हुए कोलकाता में कड़ी सुरक्षा.





Nabanna Abhiyaan Rally Live: नबन्ना में धारा 144 लागू

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या को लेकर छात्र संगठन 'पश्चिम बंग छात्र समाज' और 'संग्रामी जौथा मंच' की ओर से बुलाई गई 'नबन्ना रैली के लिए छात्र संगठनों ने पुलिस को लेटर देकर अनुमति मांगी, लेकिन पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी. छात्रों का कहना है कि वह रैली जरूर निकालेंगे. इसे देखते हुए पुलिस ने नबन्ना के आसपास धारा-144 लगा दी है. 

Nabanna Abhiyaan Rally Live: 5 नर्सिंग स्टाफ को पूछताछ के लिए बुलाया

सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज की 5 नर्सिंग स्टाफ से को पूछताछ के लिए बुलाया है.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: हावड़ा ब्रिज को ट्रैफिक के लिए किया बंद

हावड़ा ब्रिज को ट्रैफिक के लिए बंद किया गया... बैरिकेड लगाकर उन्हें वेल्डिंग करके जोड़ दिया गया है.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: खिदिरपुर ब्रिज पर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या को लेकर छात्र संगठन 'पश्चिम बंग छात्र समाज' और 'संग्रामी जौथा मंच' की ओर से बुलाई गई 'नबन्ना रैली से पहले खिदिरपुर ब्रिज पर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है.

Nabanna Abhiyaan Rally Live: रैली को रेकने के लिए स्ट्रैंड रोड को किया बंद

नबन्ना मार्च के कारण स्ट्रैंड रोड को सुबह 10:30 बजे से बंद कर दिया गया है. इस समय, दक्षिण कोलकाता से हावड़ा स्टेशन तक जाने के लिए एकमात्र उपलब्ध रास्ता मेट्रो ही है.

बैकग्राउंड

Nabanna Abhiyaan Rally Live Update: आरजी कर मेडिकल कॉलेज औऱ अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर से रेप-हत्या मामले को लेकर ममता बनर्जी सरकार एक बार फिर विवादों में है. इस बार वजह लोगों के प्रदर्शन को रोकने की कोशिश है. दरअसल, पीड़िता को न्याय दिलाने और इस घटना के विरोध में कोलकाता के लोगों ने नबन्ना अभियान' रैली की घोषणा कर रखी है, लेकिन ममता बनर्जी सरकार इसे अनुमति नहीं दी.


वहीं लोग आज हर हाल में इस रैली को निकालने का दावा कर रहे हैं. इन सबके बीच पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पुलिस का कहना है कि यह अभियान अवैध है, क्योंकि इसे अनुमति नहीं दी गई है.


पश्चिम बंगाल पुलिस के इस पॉइंट पर करीब 4,500 जवान तैनात किए हैं. आईजी और डीआईजी रैंक के 21 अधिकारी तैनात रहेंगे. 13 एसपी या डीसी रैंक के अधिकारी मौजूद रहेंगे. साथ ही एडीसीपी या एसपी रैंक के 15 अधिकारियों को भी नबन्ना और आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है. इसके अलावा 22 एसीपी या डिप्टी एसीपी रैंक के अधिकारियों और 26 इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारियों के साथ दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी नवान्न और आसपास के आसपास तैनात रहेंगे.


राज्यपाल ने सरकार को याद दिलाया सुप्रीम कोर्ट का फैसला


दूसरी ओर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, "पश्चिम बंगाल के छात्र समुदाय की ओर से घोषित शांतिपूर्ण विरोध को सरकार के कुछ निर्देशों के जरिये दमन करने की रिपोर्ट काफी चिंताजनक है. मैं सरकार से भारत के सर्वोच्च न्यायालय के कड़े फैसले को याद रखने का आग्रह करूंगा, जिसमें अदालत ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन और शक्ति के दुरुपयोग न होने देने की अपील की थी. साथ ही यह भी याद दिलाया है कि लोकतंत्र में मौन बहुमत हो सकता है, खामोश बहुमत नहीं."


ये भी पढ़ें


नहीं मिला भारत का वीजा तो भड़क गए बांग्लादेशी, ढाका स्थित भारतीय वीजा केंद्र पहुंचे और...

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.