Nagaland Assembly  Election: कांग्रेस ने नागालैंड विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (4 फरवरी) को 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की लिस्ट के अनुसार, नागालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के. थेरी (K therie) को दिमापुर-1 से चुनावी मैदान में उतारा गया है. 


कैंडिडेट की सूची जारी किए जाने से एक दिन पहले यानी शुक्रवार (3 फरवरी) को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें प्रत्याशियों के नामों को स्वीकृति प्रदान की गई थी.  इसके बाद शनिवार (4 फरवरी) को कांग्रेस ने लिस्ट जारी कर दी है. 


किसे मिला टिकट? 


कांग्रेस ने दिमापुर-2 से एस अमेंटो चिस्ती, दिमापुर-3 से वी लासुह और टेनिंग से रोजी थॉमस को टिकट दिया है. नागालैंड की सभी 60 सीट के लिए 27 फरवरी को मतदान होगा और मतगणना दो मार्च को होगी. 


पिछला रिज्लट क्या आया था? 


वर्तमान में राज्य विधानसभा में कुल 59 सदस्य हैं. इनमें एनडीपीपी के 41, बीजेपी के 12, नगा पीपुल्स फ्रंट (NFF) के चार, और दो निर्दलीय सदस्य हैं जबकि एक सीट फिलहाल खाली है. 


पिछले विधानसभा चुनाव में नागालैंड में किसी दल को बहुमत नहीं मिला था. पूर्व मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग के नेतृत्व वाला एनपीएफ 26 सीटों पर जीत हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरा. इस चुनाव में वरिष्ठ नेता नेफ्यू रियो के नेतृत्व वाले एनडीपीपी को 17 और बीजेपी को 12 सीटों पर जीत हासिल हुई. बाद में बीजेपी और एनडीपीपी ने जनता दल यूनाइटेड और कुछ अन्य दलों के सहयोग से राज्य में सरकार बनाई और नेफ्यू रियो चौथी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने. 






बीजेपी ने भी की लिस्ट जारी


बीजेपी नागालैंड चुनाव नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) के साथ मिलकर लड़ रही है. इसके तहत एनडीपीपी के खाते में 40 और बीजेपी के पास 20 सीटें गई हैं. कोर्ट ने  इन 20 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा भी कर दी.  पार्टी की नागालैंड इकाई के अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलॉन्ग को अलोंगटाकी सीट से टिकट दिया गया है. बता दें कि मौजदूा समय में राज्य में एनडीपीपी सत्ता में है. 


यह भी पढ़ें- Assembly Election 2023 Dates: त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय-नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान, वोटों की गिनती 2 मार्च को, EC का एलान