Congress Remark Over Article 371A in Nagaland: नगालैंड विधानसभा चुनाव 2023 के मद्देनजर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार (16 फरवरी) को राजधानी कोहिमा में प्रेस वार्ता करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किया गया, बीजेपी सरकार अनुच्छेद 371 को भी खत्म कर सकती है. कांग्रेस नेता ने कहा कि नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर उनकी पार्टी की सरकारों के अगुवाई में वर्षों की बातचीत का नतीजा थे लेकिन इसकी डिटेल कोई नहीं जानता है.


कांग्रेस नेता ने जनता से अपील की कि जिन लोगों ने खोखले वादे किए और डबल इंजन की सरकार की बात की, जिनका कोई ट्रैक नहीं है, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाएं.


नगालैंड रूपरेखा समझौते को लेकर जयराम रमेश ने यह कहा


समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, वरिष्ठ कांग्रेसी जयराम रमेश ने कहा, ''3 अगस्त 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नगा मुद्दे के समाधान के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की थी और इसका सभी ने स्वागत किया था. विशेषरूप से कांग्रेस नगालैंड में शांति, सामाजिक सद्भाव और विकास चाहती है लेकिन आठ साल बीत गए हैं और हम अब भी उस विवरण का इंतजार कर रहे हैं कि समझौता क्या था.''


उन्होंने कहा, ''1990 के दशक के मध्य से नगा समूहों के नेताओं के साथ कांग्रेस के राजनीतिक संपर्क के वर्षों के आधार पर आखिरकार 2015 में रूपरेखा समझौता पर हस्ताक्षर किए गए थे.'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस की बाद की सरकारों की प्राथमिकता नगालैंड में शांति वापस लाने की थी, जिसके बिना न तो प्रशासन और न ही आर्थिक गतिविधि कामयाब होगी.


'जो सरकार 370 खत्म कर सकती है वो अनुच्छेद 371ए को भी...'


जयराम रमेश ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया. जो सरकार 370 खत्म कर सकती है वो अनुच्छेद 371ए को भी समाप्त कर सकती है, जो नगालैंड को कुछ विशेष प्रावधान उपलब्ध कराती है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने नगालैंड बनाया और संविधान में अनुच्छेद 371ए पेश किया जो राज्य के लोगों के हितों को सुरक्षित, संरक्षित करता है और बढ़ावा देता है. रमेश ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में विकास पूरी तरह से ठप हो गया जबकि भ्रष्टाचार बढ़ गया. 


जयराम रमेश से जब राज्य में उनके 23 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने की संभावना के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ऐसी सरकार की उम्मीद है जिसमें कांग्रेस की एक बहुत अहम भूमिका होगी. बता दें कि वर्तमान में नगालैंड में कांग्रेस के पास एक भी विधायक नहीं है. 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 27 फरवरी को होना है, जिसकी मतगणना 2 मार्च को त्रिपुरा और मेघालय के साथ होगी. 


यह भी पढ़ें- Tripura Election 2023: वोटिंग के दिन चुनाव आयोग ने थमाया बीजेपी-कांग्रेस को नोटिस, जानें क्या है मामला