नई दिल्ली: नागालैंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया गया है. नागालैंड की 60 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नतीजे तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने कहा कि इन चुनावों में पूरी तरह से ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा.


त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव

वहीं, त्रिपुरा में 18 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. मेघालय में भी नागालैंड के साथ 27 फरवरी को ही वोट डाले जाएंगे. सभी तीनों राज्यों के नतीजे एक साथ तीन मार्च को ही घोषित किए जाएंगे.

त्रिपुरा में 18 फरवरी को होंगे विधानसभ चुनाव, तीन मार्च को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया है कि तीनों ही राज्य में आज से ही आचार संहिता लागू हो जाएगी. आचार संहिता का केंद्र सरकार को भी पालन करना होगा. इतना ही नहीं चुनाव के दौरान सभी राजनीतिक कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. बड़ी बात यह है कि चुनाव में एक उम्मीदवार 20 लाख रुपए ही खर्ज कर सकता है.

मेघालय में 27 फरवरी को होंगे विधानसभ चुनाव, तीन मार्च को आएंगे नतीजे

नागालैंड का समीकरण

नागालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं. राज्य में इस वक्त नागालैंड पीपुल्स फ्रंट पार्टी की सरकार है. नागालैंड पीपुल्स फ्रंट केन्द्र में एनडीए की सहयोगी पार्टी है. एनपीएफ-बीजेपी गठबंधन की मुख्य लड़ाई कांग्रेस पार्टी से है. साल 2003 से ही नागालैंड में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट की सरकार है. नागालैंड में इस समय नागालैंड पीपुल्स फ्रंट के टी आर जेलियांग मुख्यमंत्री हैं.

जानिए सबकुछ- मेघालय, नागालैंड और त्रिपुरा के समीकरण, लड़ाई और तोड़-जोड़

साल 2013 के विधानसभा चुनाव में नागालैंड पीपुल्स फ्रंट को 60 में से 38 सीटों पर जीत मिली थी. इस चुनाव में कांग्रेस को 8 सीटों पर जीत मिली थी, 8 सीटों पर निर्दलीय चुनाव जीते थे. बीजेपी को एक सीट पर जबकि एनसीपी को 4 सीटों पर जीत मिली थी.