Nagaland Assembly Election 2023: नागालैंड विधानसभा चुनाव 2023 में बीजेपी के लिए अच्छी खबर आई है. यहां मतदान से पहले ही बीजेपी का खाता खुल गया है. राज्य की अकुलुतो विधानसभा सीट पर बीजेपी पार्टी के प्रत्याशी काझितो किनिमी (Kazheto Kinimi) को निर्विरोध जीत मिली है. 


दूसरी बार ऐसा हुआ है जब काझितो किनिमी को निर्विरोध चुना गया है. उनके सामने खेकाशे सुमी ने कांग्रेस के टिकट पर अपना पर्चा भरा था. आखिरी वक्त में कांग्रेस प्रत्याशी ने अपना नामांकन वापस ले लिया, जिसके बाद काझितो किनिमी को विजेता मान लिया गया. शुक्रवार (10 फरवरी) को नागालैंड चुनाव में नाम वापसी का आखिरी दिन था. राज्य में 27 फरवरी को मतदान होना है.


कार्यकर्ताओं का जताया आभार
अपनी जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए काझेतो किनिमी ने ट्विटर पर लिखा कि वह "अकुलुतो 31 विधानसभा के लोगों का दूसरे कार्यकाल के लिए निर्विरोध प्रतिनिधित्व करने के लिए विनम्र और सम्मानित महसूस कर रहे हैं."


उन्होंने आगे लिखा, "मैं इस विशेष सम्मान के लिए सर्वशक्तिमान ईश्वर के सामने सिर झुकाता हूं और अपने समर्थकों, शुभचिंतकों, अकुलुतो भाजपा मंडल और नागालैंड राज्य भाजपा के कार्यकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करता हूं."


बधाइयों का सिलसिला
किनिमी की जीत तय होने के बाद उन्हें बधाइयों का तांता शुरू हो गया. असम के मुख्यमंत्री और उत्तर पूर्व जनतांत्रिक गठबंधन के संयोजक हिमंत बिस्वा सरमा ने लिखा 31 विधानसभा सीट से बीजेपी के विधायक प्रत्याशी काझेतो किनिमी को निर्विरोध विजेता घोषित किया गया है. बधाई."


नागालैंड के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता वाई पैटन ने लिखा, नागालैंड बीजेपी के काझेतो किनिमी जी को बधाई, जो 31 अकुलुतो विधानसभा से 14वीं नागालैंड विधानसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. लोगों की आकांक्षाओं के अनुसार राज्य को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें शुभकामनाएं."


कौन हैं काझेतो किनिमी
68 साल के काझेतो किनिमी बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं. 2013 में भी वह इसी सीट से विधायक थे. राज्य में एनडीपीपी-बीजेपी की गठबंधन सरकार में उन्हें नगालैंड राज्य आपदा प्रबंधन कमेटी में सलाहकार बनाया गया था. 2018 के विधानसभा चुनाव में दी गई जानकारी के मुताबिक उन्होंने 3 करोड़ रुपये से ज्यादा संपत्ति दिखाई थी. उस समय इनके ऊपर एक भी आपराधिक केस नहीं था.


यह भी पढ़ें


अडानी पर विपक्षी हमले के बीच पीएम मोदी की लोकप्रियता घटी या बढ़ी, जानिए क्या कहता है ताजा सर्वे