Nagaland Minister On World Population Day: विश्व जनसंख्या दिवस (WorldPopulationDay) पर नगालैंड (Nagaland) के उच्च शिक्षा और आदिवासी मामलों के मंत्री तेमजेन इमना अलांग (Temjen Imna Along) का एक ट्वीट सोशल मीडिया पर खासा वायरल हो रहा है. इस ट्वीट (Tweet) में वो लोगों से खुद की तरह सिंगल रहने की यानि अविवाहित रहने की अपील कर रहे हैं. उन्होंने लोगों से कहा है कि विश्व जनसंख्या दिवस, आइए हम जनसंख्या वृद्धि के मुद्दों के प्रति समझदार हों और बच्चे पैदा करने के बारे में सूचित विकल्प (Informed Choices) पैदा करें.


स्टे सिंगल लाइक मी


नगालैंड के उच्च शिक्षा और आदिवासी मामलों के मंत्री साथ ही बीजेपी (BJP) इकाई के अध्यक्ष तेमजेन इमना अलांग ने विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) पर लोगों से समझादारी दिखाने को कहा है. इमना ने वर्ल्ड पॉपुलेशन डे पर एक मजेदार ट्वीट किया है. अपने ट्विटर (Twitter) हैंडल से मंत्री तेमजेन ने ट्वीट किया- "विश्व जनसंख्या दिवस पर आइए हम जनसंख्या वृद्धि के मुद्दों के प्रति समझदार हों और बच्चे पैदा करने के बारे में सूचित विकल्पों को मन में बैठा लें" या #StaySingle मेरी तरह और एक साथ हम एक स्थायी भविष्य की दिशा में योगदान कर सकते हैं." उन्होंने अपने ट्वीट में आगे लिखा, "आइए आज एकल आंदोलन (Singles Movement) में शामिल हों."


 






उनके कहने का मतलब है कि हम ये बात अपने मन में बैठा लें कि हमें जनसंख्या विस्फोट रोकने के लिए सिंगल रहने की तरफ कदम बढ़ाना होगा और बच्चे पैदा करने के सूचित विकल्प की तऱफ कदम बढ़ाना होगा. सूचित विकल्प से मतलब है कि जब किसी व्यक्ति को कई नैदानिक परीक्षणों (Diagnostic Tests) या उपचारों (Treatments) में से हर एक के विवरण  फायदों, जोखिम और संभावित नतीजे जानने के लिए विकल्प दिए जाते हैं.


ये भी पढ़ें:


नगा पीपुल्स फ्रंट को लगा तगड़ा झटका, 21 विधायकों ने बदली पार्टी; एनडीपीपी में हुए शामिल


पूर्वोत्तर राज्यों के लिये मोदी सरकार का बड़ा फैसला, असम, नागालैंड और मणिपुर के 36 जिलों में घटाया AFSPA का दायरा