कोहिमा: नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग ने निवर्तमान मुख्यमंत्री शुरहोजेली लिजित्सु को हटाकर नयी सरकार बनाने का दावा किया है जिससे रविवार को राज्य में राजनीतिक संकट पैदा हो गया.


चार मंत्रियों और 11 संसदीय सचिवों को कर दिया बर्खास्त


जेलियांग ने राज्य विधानसभा में 59 विधायकों में से 41 विधायकों के समर्थन का दावा किया है और राज्यपाल पी बी आचार्य को पत्र लिखकर उनसे नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) नीत डीएएन की सरकार जल्द से जल्द बनाने का आग्रह किया है. जेलियांग के इस कदम के बाद लिजित्सु ने चार मंत्रियों और 11 संसदीय सचिवों को बर्खास्त कर दिया.


शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने के निर्णय के खिलाफ राज्य भर में हुए प्रदर्शन के बाद जेलियांग को 22 फरवरी को इस्तीफा देना पड़ा था. उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ एनपीएफ विधायकों में से अधिकतर ने मुख्यमंत्री लिजित्सु के खिलाफ विद्रोह कर दिया है और उनके पास 41 विधायकों का समर्थन है.


'47 में से 34 पार्टी विधायकों ने किया जेलियांग का समर्थन'


राज्यपाल को लिखे पत्र में जेलियांग ने कहा कि एनपीएफ विधायक दल की चार जून को हुई बैठक में 47 में से 34 पार्टी विधायकों ने उनका समर्थन किया और वे चाहते हैं कि नई सरकार बनाने का दावा किया जाए.


पत्र में कहा गया है कि विधायकों ने अपील की कि अभी तक विधानसभा का सदस्य नहीं बने लिजित्सु इस्तीफा दें ताकि जेलियांग नये मुख्यमंत्री बन सकें. जेलियांग ने दावा किया कि सात निर्दलीय विधायकों ने भी उन्हें समर्थन दिया है जिससे 59 में से उनके पास 41 विधायकों का समर्थन हो गया है.


जेलियांग के समर्थन में हैं 33 विधायक: NPF सूत्र


एनपीएफ के सूत्रों ने बताया कि जेलियांग का समर्थन करने वाले एनपीएफ के 34 विधायक असम के काजीरंगा के एक रिसॉर्ट में डेरा डाले हुए हैं जहां शनिवार शाम उनकी बैठक हुई. उन्होंने बताया कि 33 विधायक जेलियांग के समर्थन में हैं जबकि 11-11 विधायक लिजित्सु और लोकसभा सांसद तथा पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो के समर्थन में हैं. 60 सदस्यीय विधानसभा में शेष विधायक तटस्थ हैं.


इस बीच मुख्यमंत्री ने चार मंत्रियों- गृह मंत्री वाई पट्टोन, उर्जा मंत्री सी किपिली सांगताम, वन मंत्री इन कांग एल इमचेन और पीडब्ल्यूडी (एनएच) मंत्री काइतो आये को बर्खास्त कर दिया. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने रविवार रात 11 संसदीय सचिवों और मुख्यमंत्री के वित्त सलाहकार टी आर जेलियांग (कैबिनेट दर्जा) को बर्खास्त करने के आदेश जारी किए थे.