Chandrashekhar Azad Speech in Lok Sabha: नगीना लोकसभा सीट से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने बजट में शिक्षा के अनुदान पर बोलते हुए नरेंद्र मोदी सरकार से कई मांग की. इस दौरान उन्होंने बीजेपी सरकार पर कई बार हमला भी बोला.


चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि शिक्षा का बाजारीकरण रोका जाए. सरकारी शिक्षण संस्थानों में उच्च क्वॉलिटी एजुकेशन की व्यवस्था होनी चाहिए. एक क्लास, एक सिलेबस होना चाहिए. समान शिक्षा पॉलिसी लागू होनी चाहिए, लेकिन सरकार ने शिक्षा बजट में कटौती की है. जब पढ़ेगा नहीं भारत तो आगे कैसे बढ़ेगा भारत.


नगीना लोकसभा क्षेत्र में स्कूल-कॉलेज की मांग


चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि एससी-एसटी और ओबीसी के छात्रों के बजट में कटौती की गई है. उसे बढ़ाया जाए, नए छात्रावास बनाए जाएं. उन्होंने छात्र संघ चुनाव को फिर से बहाल करने की मांग की. एससी-एसटी के छात्रों के उच्च शिक्षा के लिए विदेश में पढ़ने की व्यवस्था की जाए. चंद्रशेखर आजाद ने नगीना लोकसभा क्षेत्र में नए कॉलेज, यूनिवर्सिटी, आईईटी और आईआईएम बनाए जाएं. आईआईएम में एससी-एसटी आरक्षण मिलनी चाहिए. नगीना में सैनिकल स्कूल और टीचर ट्रेनिंग सेंटर खुलवाने की भी मांग की.


मौलाना जौहर यूनिवर्सिटी का किया जिक्र


नगीना से सांसद आजाद ने मौलाना जौहर यूनिवर्सिटी मोदिया रामपुर में थी, जिसे आजम खान ने बढ़ावा दिया. उन्होंने शिक्षा को भी बढ़ावा दिया लेकिन राजनीतिक कारणों से उन्हें जेल में बंद कर दिया गया. उनके साथ किस तरह से अत्याचार हो रहा है. राजनीतिक कारणों से उस यूनिवर्सिटी को बंद  करने का लक्ष्य गलत है. इसे इस तरह नहीं रोक सकते.


बीएड के छात्रों की समस्या भी उठाई


चंद्रशेखर आजाद ने सरकार के नियम बदलने की वजह से परेशान हो रहे बीएड के बच्चों का भी सवाल उठाया. उन्होंने सभी नेताओं, सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाने का प्रावधान करने की मांग की. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों पर भी ध्यान देने की मांग की.


ये भी पढ़ें


आश्चर्य है... डॉक्यूमेंट की जांच के बिना कैसे दे दी रेलवे ने जॉब? 20 साल पहले पिता की मौत को लेकर फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी पाने वालों पर भड़का सुप्रीम कोर्ट