अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत आएंगे. वह गुजरात के अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती नदी के किनारे बने गांधी आश्रम का दौरा करेंगे. ट्रंप इस आश्रम का दौरा करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. ट्रंप जब भारत आएंगे तो उन्हें तोहफे भी दिए जाएंगे. इन तोहफों में कौन-कौन सी चीजें शामिल होंगी? आइए जानिए.


ट्रंप को क्या-क्या तोहफे मिलेंगे?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, साबरमती आश्रम के दौरे के समय राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को एक चरखा, महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित दो किताबें और उनका एक फोटो उपहार में दिया जाएगा. गांधी आश्रम के नाम से प्रसिद्ध यह स्थान स्वतंत्रता आंदोलन के समय साल 1917 से 1930 तक गांधीजी का आवास रहा था. अब इसका प्रबंधन साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट देखता है.


आश्रम में करीब आधा घंटा रहेंगे मोदी- ट्रंप


आश्रम के न्यासी कार्तिकेय साराभाई और अमृत मोदी ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, प्रथम अमेरिकी महिला नागरिक मेलानिया ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी आश्रम में करीब आधा घंटा बिताएंगे. सूत्रों ने बताया है कि ट्रंप और मेलानिया हृदय कुंज के पास रखा चरखा भी चला सकते हैं. हृदय कुंज आश्रम में स्थित एक कुटिया है जहां गांधीजी अपनी पत्नी कस्तूरबा के साथ रहते थे. अमृत मोदी ने कहा, ‘‘हम ट्रंप को चरखा, गांधीजी की आत्मकथा और एक पुस्तक ‘माई लाइफ माई मैसेज’ भेंट करेंगे. यह पुस्तक गांधीजी के संपूर्ण जीवन को दर्शाने वाली है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आश्रम ट्रंप को गांधीजी का पोट्रेट भी उपहार में देगा. हम उन्हें चरखे के साथ एक नोट देंगे जिसमें देश के स्वतंत्रता संघर्ष में इसके महत्व का वर्णन होगा.’’


22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे मोदी-ट्रंप

अमृत मोदी के मुताबिक, मेहमानों का स्वागत हाथ से बनी मालाओं से किया जाएगा. ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी एक रोड शो में भी शामिल होंगे जो अहमदाबाद हवाईअड्डे से शुरू होगा और आश्रम से गुजरते हुए मोटेरा में क्रिकेट स्टेडियम में खत्म होगा. रोड शो के 22 किलोमीटर लंबे मार्ग पर ट्रंप और मोदी का स्वागत करते हुए बड़े होर्डिंग लगाये गये हैं. अधिकारियों का अनुमान है कि दोनों नेताओं का अभिनंदन करने के लिए पूरे रास्ते में सड़क के दोनों ओर एक लाख से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं. रोड शो के बाद दोनों नेताओं का मोटेरा में नवनिर्मित स्टेडियम का उद्घाटन का कार्यक्रम है जहां ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग शामिल हो सकते हैं.


अधिकारियों के अनुसार आश्रम के पीछे की तरफ एक मंच तैयार किया जा रहा है ताकि प्रधानमंत्री मोदी मेहमानों को एक ही स्थान से पूरा साबरमती रिवरफ्रंट दिखा सकें. गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि ट्रंप और मेलानिया वाशिंगटन से सीधे अहमदाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद से अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा शुरू करेंगे.


यह भी पढें-

ट्रंप का बड़ा बयान, कहा- ‘मुझे मोदी पसंद, लेकिन भारत के साथ इस दौरे पर बड़ी डील नहीं करेंगे’

आधार से जुड़ने जा रहा है आपका वोटर आईडी कार्ड, कानून में बदलाव करेगी मोदी सरकार