Namaste Trump Live Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप वापस अमेरिका पहुंचे, भारत दौरे को बताया शानदार

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दो दिवसीय भारत दौरे को शानदार बताया. उन्होंने अपने भारत दौरे के दौरान ताजमहल का दीदार भी किया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज का आयोजन किया था. 26 फरवरी को डॉनल्ड ट्रंप परिवार सहित वापस अमेरिका पहुंच गए.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 26 Feb 2020 07:39 PM
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप कल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने परिवार सहित दिल्ली पहुंच चुके हैं. उनके साथ पत्नी मेलानिया ट्रंप तो हैं ही, उनकी बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशनर भी मौजूद हैं.
डॉनल्ड ट्रंप ने ताजमहल परिसर में आने के बाद लिखा कि ताजमहल की खूबसूरती हैरान करने वाली है, और ये भारत की संस्कृति और सुंदरता की निशानी है. ताजमहल ने प्रेरित और चकित किया है. भारत को धन्यवाद! ताजमहल में भ्रमण करते हुए ट्रंप परिवार को करीब एक घंटा हो गया है और साफ दिख रहा है कि वो इस स्मारक की खूबसूरती से बेहद प्रभावित हैं.
डॉनल्ड ट्रंप ने ताजमहल में घुसने के तुरंत बाद विजिटर्स बुक में संदेश लिखा था. उनके साथ उनकी बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशनर भी मौजूद हैं और पहले डॉनल्ड ट्रंप ने ताजमहल की प्रसिद्ध इमारत के सामने तस्वीरें खिंचवाई और इसके बाद इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशनर ने भी तस्वीरें खिंचवाईं.
डॉनल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप पूरे ताजमहल में घूम रहे हैं और उनके साथ गाइड भी मौजूद हैं जो उनको ताजमहल के बारे में जानकारी दे रहे हैं. इस समय डॉनल्ड ट्रंप ताजमहल के अंदर मौजूद हैं और इस समय उन्हें ताजमहल देखते हुए करीब आधा घंटा हो गया है.
ताजमहल के सामने डॉनल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप ने तस्वीरें खिंचवाई हैं और उनके बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जैरेड कुशनर भी उनके साथ ताजमहल का दीदार कर रहे हैं. ताजमहल की खूबसूरती इस समय देखते ही बन रही है और इस खूबसूरती का लुत्फ डॉनल्ड ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ उठा रहे हैं.

डॉनल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ ताजमहल का दीदार कर रहे हैं. उन्होंने ताजमहल परिसर में घुसने के बाद सबसे पहले विजिटर्स बुक में लिखा. उसके बाद उनको गाइड ताजमहल की सैर करा रहे हैं और ताजमहल के इतिहास और इस स्मारक के बारे में बातें बता रहे हैं.
डॉनल्ड ट्रंप अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के शो के बाद सीधे आगरा पहुंचे हैं और अब आगरा एयरपोर्ट से सीधे ताजमहल के दीदार के लिए जा रहे हैं.
इसके अलावा डॉनल्ड ट्रंप ने एक और ट्वीट किया जिसमें उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच के संबंधों के बारे में लिखा.
आगरा एयरपोर्ट से अमेरिकी राष्ट्रपति परिवार सहित ताजमहल देखने के लिए जा रहे हैं. इससे पहले डॉनल्ड ट्रंप का हिंदी में तीसरा ट्वीट आया और इस तीसरे ट्वीट में उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत अपने देशों को मजबूत बनाएँगे, अपने लोगों को सम्पन्न बनाएँगे, बड़े सपने देखने वालों को और बड़ा बनाएँगे और अपना भविष्य पहले से कहीं अधिक उज्जवल बनाएँगे... और यह तो शुरुआत ही है।
डॉनल्ड ट्रंप एयरपोर्ट से सीधे ताजमहल देखने के लिए निकल चुके हैं और वो तीसरे अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे जो ताजमहल का दीदार करेंगे. डॉनल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप भी ताजमहल को देखेंगे.
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ उत्तर प्रदेश के आगरा पहुंच चुके हैं और उनका स्वागत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने किया. उनके साथ उनकी बेटीस इवांका ट्रंप और दामाद कुशनर भी मौजूद हैं. उनकी अगवानी के बाद स्थानीय कलाकारों ने डॉनल्ड ट्रंप के सामने अपनी छोटी सी प्रस्तुति दी और इसके बाद ट्रंप परिवार सहित ताजमहल को देखने के लिए रवाना हो गए.
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप अपने भारत दौरे के दौरान अहमदाबाद के बाद अब ताज नगरी आगरा पहुंच चुके हैं. उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी हैं. अब से कुछ देर में ट्रंप की अगवानी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.
अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ आगरा के लिए रवाना हो चुके हैं और इससे पहले उन्होंने अहमदाबाद में विशाल जनसमूह को संबोधित किया. अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेहद अच्छे संबंध हैं. उन्होंने पीएम की तारीफ भी की और अपने संबोधन के दौरान भारत के कई आयामों की चर्चा करके लोगों का दिल जीत लिया.

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप के साथ सेल्फी खिंचवाई और जब उनसे इस कार्यक्रम के बारे में उनकी राय के बारे में पूछा गया तो उन्होंनें इस कार्यक्रम को स्पेक्टेकुलर बताया.
ट्रंप ने कहा, ‘’प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आये हैं. अमेरिका भारत से  प्रेम करता है. अमेरिका भारत का सम्मान करता है और अमेरिका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे.’’

मोदी ने कहा कि हर क्षेत्र में अमेरिका के साथ हमारा रिलेशनशिप बढ़ रहा है. विकास के हर क्षेत्र में दोनों देशों को पास पाने के लिए बहुत कुछ है. दोनों देश दुनिया के लिए नई संभावनाएं लेकर आएंगे. 21वीं सदी में भारत-अमेरिका मिलकर डिजिटल क्षेत्र में बहुत उन्नती करेंगे. मेरा स्पष्ठ मत है कि भारत-अमेरिका नेचुरल आतंकवाद को हराने में ट्रंप की लीडरशिप बहुत महत्वपूर्ण है.
मोदी ने कहा कि दोनों देश नई ऊंचाईयों को छुएंगे. हम हर सपने को पूरा करेंगे. आतंकवाद को हराने में दोनों देश साथ हैं. मुझे ट्रंप और उनके परिवार का सम्मान करने का सौभाग्य मिला है.

मोदी ने कहा कि आज करोडों भारतवासी न्यू इंडिया का निर्माण कर रहे हैं. आज भारत में दुनिया का सबसे बड़ा सोलार पार्क, स्टेडियम और हैल्थ स्कीम है. भारत ने पिछले सालों में 1500 कानून खत्म किए हैं. भारत में तीन तलाक कानून खत्म करके मुस्लिम महिलाओं को सम्मान दिया गया है. भारत में हो रहे इन परिवर्तनों के बीच अमेरिका भारत का सबसे भरोसेमंद पार्टनर बना है.
पीएम मोदी ने कहा कि ट्रंप ने यहां आकर भारत का गौरव बढ़ाया है. आज ट्रंप ने जहां से भारत के लोगों को संबोधित किया है, वह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है. मैं इसके लिए गुजरात क्रिकेट संघ को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने इसे तैयार करने में बहुमत मेहनत की है. संबंध का सबसे बड़ा आधार विश्वास होता है. मैंने इस विश्वास को मजबूत होते देखा है.
ट्रंप ने कहा भारत ने बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की है. यहां गोल्डन टैम्पल है. जामा मस्जिद है. हिमाचल से लेकर गोवा तक भारत के पास महान धरोहर हैं. भारत दुनिया में सबसे सुरक्षित देश है. भारत में लोगों के बीच जो बराबरी है, वह बहुत अच्छी है. भारत आपका इस शानदार स्वागत के लिए शुक्रिया.
ट्रंप ने कहा हमें गर्व है कि महिलाएं अब हर क्षेत्र में अच्छा काम कर रही है. भारत ने चंद्रयान को लेकर जो काम किया है, वह बहुत अच्छा है. भारत नई ऊंचाईय़ों को छू रहा है. अंतरिक्ष में सितारों के बीच भारत का काम बहुत अच्छा रहा है. पीएम मोदी को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई. अभी भारत को इससे बहुत आगे जाना है.
ट्रंप ने कहा भारत और अमेरिका को आतंकवाद से लड़ने के लिए बड़े कदम उठाने की जरूरत है. हम भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को मजबूत करने के लिए समझौते करेंगे. हमारी अर्थव्यवस्था बहुत अच्छी है. हम कारोबार के क्षेत्र में कम से कम प्रतिबंध करेंगे. मोदी ने अपने देश में बड़े आर्थिक सुधार किए हैं. मोदी के नेतृत्व भारत विकास कर रहा है.
ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ही देश आतंकवाद से प्रभावित रहे हैं. हमने आईएसआईएस को सौ फीसदी खत्म किया है. हमें आतंकवाद की विचारधारा को खत्म करना है. हमने पाकिस्तान के साथ सकारात्मक काम किया है ताकि वहां से आतंकवाद को खत्म किया जा सके. हमें शांति को बहाल करना है.
बॉलीवुड का जिक्र करते हुए डोनल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत में लगभग 2000 फिल्में हर साल बनती हैं, जिसे बॉलीवुड कहते हैं. इसमें डांस है, ड्रामा, इमोशंस है. यहां डीडीएलजी जैसी फिल्में हैं.
ट्रंप ने कहा कि हमारे देश के लिए आपने जो योगदान दिया है अमेरिका उसके लिए भारत का धन्यवाद करता है. भारत में दिवाली का पर्व मनाया जाता है, आने वाले दिनों भारत के लोग होली भी मनाएंगे. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर आगे बढ़ेंगे.
ट्रंप ने कहा कि भारत में हर नागरिक को हक मिला है. यहां हर धर्म के लोग है, जो मेलभाव से रहते हैं. यहां सैकड़ों भाषाएं बोली जाती हैं. भारतीय लोग बहुत मेहनती हैं. अमेरिका में 40 लाख भारतीय रहते हैं, जो हमारे मित्र हैं और वहां हर क्षेत्र में बेहतरीन काम कर रहे हैं. आप कहीं भी चले जाएं वहां चार में से एक भारतीय दिख जाता है.
ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी बहुत कामयाब नेता है. वह बेहतरीन काम कर रहे हैं. मोदी कठोर मेहनत की मिसाल हैं. भारत की विविधता अभूतपूर्व है. पूरी दुनिया को भारत की कामयाबी पर गर्व है. मोदी के नेतृत्व में करोड़ों लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. गावों में बिजली पहुंचाना मोदी की बड़ी उपलब्धि है.
डोनल्ड ट्रंप ने नमस्ते कहकर अपने भाषण की शुरूआत की. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका हमेशा भारत का वफादार बना रहेगा. मोदी देश के लिए बेहतरीन काम कर रहे हैं. मोटेरा स्टेडियम बहुत खूबसूरत है. मैं इस शानदार स्वागत के लिए आपका शुक्रिया अदा करता हूं.
मोदी ने कहा, ‘’इवांका आप जब पिछली बार भारत आई थीं तो आपने कहा था कि मैं दोबारा भारत आना पसंद करूंगी. आज आप दोबारा भारत आईं हैं, आपका स्वागत है.’’ उन्होंने कहा, ‘’आज पूरी दुनिया ट्रंप को सुनना चाहती है. मैं उन्हें धन्यवाद देते हुए आपसे कुछ बातें जरूर करूंगा.’’
पीएम मोदी ने कहा, ‘’मुझे खुशी है कि ट्रंप की लीडरशिप में भारत और ट्रंप के रिश्ते और गहरे हुए हैं. ये एक नया अध्याय है. ट्रंप बहुत बड़ा सोचते हैं और अमेरिकन ड्रीम को शाकार करने के लिए उन्होंने जो किया वह पूरी दुनिया जानती है. हम पूरे परिवार का तहे दिल से स्वागत करते हैं. मोलानिया ट्रंप का यहां होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है. समाज में आप जो बच्चों के लिए कर रही हैं, वह प्रशंसा करने के काबिल है.’’
पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरूआत ‘भारत माता की जय’ के नारे के साथ की. पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरा हिंदुस्तान ट्रंप का स्वागत कर रहा है. ट्रंप का ये दौरा एक परिवार की मिठास दे रहा है. वह लंबी यात्रा करके भारत आए हैं. आज हर जगह भारत की विविधता के रंग दिख रहे हैं. मैं इस भव्य समारोह के लिए गुजरात का स्वागत करता हूं.
मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की शुरूआत हो चुकी है. पीएम मोदी ने स्टेज पर गर्मजोशी के साथ ट्रंप का स्वागत किया.


गुजरात: #NamasteTrump इवेंट के लिए मोटेरा स्टेडियम में BCCI प्रमुख सौरव गांगुली और BCCI सचिव जय शाह भी मौजूद हैं. कार्यक्रम जल्द शुरू होने वाला है.


डोनल्ड और मोलानिया ट्रंप पीएम मोदी के साथ मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. स्टेडियम लोगों से खचाखच भरा हुआ है.

डोनल्ड ट्रंप और मोलानिया ट्रंप साबरमती आश्रम के बाद अब मोटेरा स्टेडियम के लिए पहुंच गए हैं. उनके साथ पीएम मोदी भी मौजूद हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साबरमती आश्रम की पुस्तक में एक संदेश लिखा, ‘’मेरे महान दोस्त प्रधानमंत्री मोदी... थैंक यू फॉर वंडरफुल विजिट!’’


डोनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मोलनिया ट्रंप के साथ साबरमती आश्रम पहुंचे. जहां दोनों ने गांधी जी का चरखा चलाया. इस दौरान पीएम मोदी वहां उन्हें आश्रम के बारे में जानकारी दे रहे थे.

मोदी और ट्रंप के रोड शो के दौरान सड़क के दोनों किनारों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की झलक दिख रही है. मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पर डोनल्ड ट्रंप का स्वागत किया.


पीएम मोदी और ट्रंप का रोड शो शुरू हो गया है. दोनों नेता अहमदाबाद एयरपोर्ट से निकल चुके हैं. ये रोड शो साबरमती आश्रम तक होगा. डोनल्ड ट्रंप, मोलेनिया ट्रंप और इवांका ट्रंप आश्रम में करीब 15 मिनट तक रूकेंगे.
डोनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मोलेनिया ट्रंप विमान से उतर गए हैं. यहां पीएम मोदी ने दोनों लोगों को गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके बाद तीनों लोग फोटोग्राफर्स के पास पहुंचे और फोटो खिंचवाए.


इन तस्वीरों में आप डोनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप को देख सकते हैं. इन तस्वीरों में इवांका अमेरिकी सुरक्षाकर्मियों के साथ खड़ी हैं.

कुछ ही देर बाद राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मोलेनिया ट्रंप और बेटी इवांका ट्रंप के साथ विमान से उतरेंगे.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच गए हैं. उनका विमान अभी-अभी लैंड किया है. अब पीएम मोदी ट्रंप और उनके परिवार का स्वागत करेंगे. इसके बाद दोनों नेता साबरमती आश्रम तक 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे.

'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम के लिए अहमदाबाद का मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम पूरा खचाखच भरा हुआ है.

डोनल्ड कुछ देर में अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे. इससे पहले उन्होंने हिंदी में ट्वीट कर कहा है, ''हम भारत आने के लिए तत्पर हैं. हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!''

अहमदाबाद के साथ साथ उत्तर प्रदेश के आगरा में भी राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत में सड़कों पर विशेष तैयारी दिख रही है. खंभों पर, बेरिकेटिंग और चौराहों पर भारत अमेरिका के झंडे लगाए गए हैं तो वहीं मोदी-ट्रम्प के बड़े बड़े कट-आउट से सजावट की गई है. चौराहों पर झंडे हैं तो सड़क किनारे गमले लगाकर सड़कों को सुंदर बनाए दिया गया है. इसके साथ ही प्रशासन के बड़े अधिकारी ताज महल के आसपास से गाड़ियों को हटवा रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. वह थोड़ी देर बाद डोनल्ड ट्रंप का स्वागत करेंगे. ट्रंप का विमान भी कुछ देर में अहमदाबाद एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. पीएमओ ने ट्वीट किया है, ‘’भारत अमेरिका और अन्य विशिष्ट अतिथियों के स्वागत के लिए तत्पर है.’’


जिस रूट से ट्रंप का काफिला गुजरेगा उसके दोनों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई है. दोनों किनारों पर जनता खड़ी रहेगी. लोगों के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं. इतना ही नहीं नहीं अहमदाबाद की सड़कों के किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाए गए हैं. सड़क किनारे बनी दीवारों पर खूबसूरत पेटिंग भी गई है. इन पेटिंग के जरिए भारत और अमेरिकी की दोस्ती का संदेश दिया गया है.
डोनल्ड ट्रंप के भारत आने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा है, ‘’भारत आपके आने का इंतजार कर रहा है. आपकी यात्रा निश्चित रूप से हमारे राष्ट्रों के बीच मित्रता को और मजबूत करने वाली है. बहुत जल्द अहमदाबाद में मिलते हैं.’’

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम के बाहर पीने के पानी के लिए कुल 16 स्पॉट बनाए गए हैं. स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए नगर निगम ने कम से कम 3 कर्मचारियों को रखा है.

मोटेरा स्टोडियम में ट्रंप के कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इस दौरान अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को मोटेरा स्टेडियम के बाहर बीएसएफ की कैमल रेजिमेंट सलामी देगी. राजस्थान के सीमावर्ती इलाके में तैनात रहने वाली इस रेजिमेंट की टुकड़ी अहमदाबाद पहुंच चुकी है.
अहमदाबाद में पीएम मोदी और ट्रंप के रोड शो में 28 मंचों से 28 राज्यों की झांकियां भी दिखाई जाएंगी. डोनल्ड ट्रंप गांधी आश्रम में बापू का चरखा भी चलाएंगे और पीएम मोदी के साथ कुछ देर आश्रम में बैठेंगे. ट्रंप का कार्यक्रम साबरमती आश्रम में 15 मिनट का होगा. इस दौरान वह गांधी का निवास रहे ह्रदय कुंज भी जाएंगे. ट्रंप को आश्रम की तरफ से चरखा और गांधी जी की आत्मकथा भेंट की जाएगी.
अहमदाबाद में पीएम मोदी और ट्रंप के रोड शो में 28 मंचों से 28 राज्यों की झांकियां भी दिखाई जाएंगी. डोनल्ड ट्रंप गांधी आश्रम में बापू का चरखा भी चलाएंगे और पीएम मोदी के साथ कुछ देर आश्रम में बैठेंगे.
डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने अपने पिछले भारत दौरे की कुछ तस्वीरें साझा की हैं, जिनमें वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ नजर आ रही हैं.

ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में एक बड़ा कार्यक्रम ‘ नमस्ते ट्रंप’ को संबोधित करने के बाद शाम में आगरा आएंगे. खेड़िया हवाईअड्डे पर ट्रंप के आगमन पर सैंकड़ों कलाकार ‘मयूर नृत्य’ की प्रस्तुति करेंगे.’’ आगरा में ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले का एक घंटे का समय व्यतीत करेगा. इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे. कई स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है.
रोड शो और ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में सुरक्षा के मद्देनजर 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया जाएगा. विशाल सुरक्षा के अलावा कार्यक्रमों में अमेरिकी खुफिया एजेंसी के अधिकारी और एनएसजी और एसपीजी के कर्मी भी मौजूद रहेंगे. मार्ग पर किसी भी संदिग्ध ड्रोन को मार गिराने के लिए पुलिस ड्रोन भेदी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगी.

बैकग्राउंड

Namaste Trump Live UPDATES: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप सुबह साढ़े 11 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे. डोनल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर भी हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे और मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही ट्रंप साबरमती आश्रम भी जाएंगे.


 


मोटेरा में यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. वहीं, आगरा में ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले का एक घंटे का समय व्यतीत करेगा. इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे.ट्रंप के दौरे से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढें-


 


Namaste Trump: यहां जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम


 


Namaste Trump: मेलानिया और इवांका ट्रंप को सरकार देगी खास तोहफा !



- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.